shishu-mandir

अच्छी पहल— अल्मोड़ा में प्रगतिशील किसानों का बनेगा डाटा बैंक, अच्छा कार्य करने वालों को मिलेगी वरीयता,जिला प्रशासन ने शुरु की पहल

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा जिले में विभिन्न स्थानों पर अच्छा कार्य करने वाले किसानो व काश्तकारों को अब जिलाप्रशासन सूचीबद्ध करेगा। कृषि विभाग के सहयोग से जिले में प्रगतिशील किसानों को सूचीबद्ध करने की ओर कार्य किया जा रहा है। ​जनपद के सभी सभी 11 ब्लाकों में बेहत्तर उत्पादन करने वाले किसानों की सूची बनाई जाएगी। इस सूची के माध्यम से केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं को इन प्रगतिशील किसानों तक पहुचाया जाएगा साथ ही इन किसानों के माध्यम से अन्य काश्तकारों को जागरूक करने के लिए प्रशिक्षण और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
किसानों की आय दुगुनी करने के लिए चलाई जा रही योजनाओं के तहत यह प्लानिंग की गई है। मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि कृषि विभाग के माध्यम से किसानों का डाटा या सूची तैयार हो जाने के बाद कई योजनाओं को लागू करने या उन्हें सीधे योजनाओं से लाभ पहुंचाने में मदद मिलेगी। जल्द ही जिले में उन्नत किसानों की सूची तैयार हो जाएगी।
मालूम हो कि जिले में भी कई काश्तकार अपनी मेहनत के दम पर अच्छी खेती करते हैं। इन किसानों तक कभी विभाग के लोग पहुंच पाते हैं और कभी जानकारी नहीं होने पर नहीं पहुंच पाते हैं। खासकर दूरस्थ क्षेत्रों के काश्तकारों की शिकायत रहती है कि उनके अच्छे कार्य की ओर विभाग का ध्यान नहीं जाता है ऐसे में कृषि क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले किसानों को सूचीबद्ध करने का निर्णय अल्मोड़ा जिला प्रशासन ने लिया है। मुख्य विकासअधिकारी की पहल पर कृषि विभाग इस सूची को तैयार करेगा। और शुरूआत में एक मॉडल के रूप में इस सूची को तैयार कर सरकारी योजनाओं से संबंधित किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।

new-modern
gyan-vigyan