LPG Gas Cylinder: सरकार ने किया यह बड़ा ऐलान,इन लोगों को मिल रहा है फ्री गैस सिलेंडर ,जल्द उठाएं लाभ

Smriti Nigam
3 Min Read

LPG Gas Cylinder: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गैस सिलेंडर के दामों में कमी कर दी थी। वही मोदी सरकार के इस वरदान के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की जनता को योगी सरकार ने भी अब एक बड़ा तोहफा दिया है।

new-modern

क्या है योगी सरकार की मुफ्त सिलेंडर योजना?

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने होली के मौके पर करीब 2 करोड़ परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। होली के इस मौके पर यूपी सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर दे रही है। इसका ऐलान यूपी कैबिनेट ने नवंबर में कर दिया था।
होली के मौके पर योगी सरकार ने 2 करोड़ उज्ज्वल लाभार्थियों को मुफ्त में गैस सिलेंडर देने के लिए कहा है।

पिछले साल नवंबर 2023 में योगी सरकार ने यह ऐलान किया था बताया जा रहा है कि यूपी सरकार उज्जवला लाभार्थी को साल में दो बार मुफ्त सिलेंडर बांटेगी। दिवाली और होली के मौके पर लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। इससे करीब 2 करोड़ परिवारों को फायदा भी होगा। इस योजना पर योगी सरकार 2312 करोड रुपए खर्च कर रही है। होली के अलावा धनतेरस पर भी सरकार लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर देगी।

फ्री सिलेंडर योजना के नियम और शर्तें क्या हैं?

फ्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार की कुछ शर्ते भी हैं। इस शर्त के मुताबिक इसका लाभ उसी को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश का निवासी है। इसका मतलब यह योजना केवल उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए है। इस योजना के तहत गैस सिलेंडर पाने के लिए अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को उज्ज्वला योजना का पात्र होना जरूरी है।

उज्ज्वला योजना क्या है?

2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। योजना के तहत सरकार प्रति सिलेंडर ₹300 सब्सिडी भी देती है जो पहले ₹200 थी। सब्सिडी 31 मार्च तक मिलेगी। इस योजना से परिवारों को एक साल में रियायती दर पर 12 सिलेंडर मिलते हैं। योजना के तहत अब तक देश के 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन दिया जा चुका है।