भूकंप ने नेपाल में मचाई तबाही,69 की मौत, भारत के कई इलाकों में भी महसूस किए गए झटके

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

शुक्रवार रात भूकंप के तेज झटके से उत्तर भारत के कई राज्यों में लोग हलकान रहे। इसका केंद्र नेपाल में था,वहां 69 लोगों की मौत की सूचना आ रही है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मांपी गई। नेपाल में इस एक महीने में तीसरी बार तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए है। भूकंप का केंद्र नेपाल के जजरकोट जिले के लामिडांडा में था।


वही भारत में भी कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। उत्तराखण्ड,दिल्ली सहित एनसीआर,मध्य प्रदेश,हिमांचल,राजस्थान,यूपी,बिहार में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए। लोग घरो से बाहर निकल आए।


नेपाल में 69 की मौत,सैकड़ो घायल
हिमालयी देश नेपाल में कल रात 11:32 में आए तेज भूकंप से 69 लोगों की मौत की सूचना है जबकि सैकड़ों लोग घायल है। भूकंप से कई मकान जमींदोज हो गए। भूकंप का केंद्र रहे जजरकोट जिले में ही 34 लोगों की मौत की सूचना है और कई लोग घायल बताए जा रहे है।नेपाल के ही रुकुम जिले में 36 लोगों की मौत की सूचना है।


पिछले एक महीने में नेपाल में तीसरा बार महसूस हुए भूकंप के तेज झटके
पिछले एक महीने में नेपाल में तीसरी बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इससे पहले नेपाल में पिछले महीने 6.2 तीव्रता के भूकंप ने खूब तबाही मचाई थी। इसके अलावा नेपाल में ही 6.3 तीव्रता वाले भूकंप से भी दहशत मच गई थी। अब कल देर रात आए 6.4 तीव्रता के भूकंप ने फिर तबाही मचाई है।