shishu-mandir

धारचूला में गरजे ग्रामीण : रोड नहीं तो वोट नहीं

Newsdesk Uttranews
3 Min Read


सड़क स्वास्थ्य और संचार सुविधा की मांग को लेकर दारमा क्षेत्र के 6 ग्राम सभाओं के दर्जनों लोग सड़कों पर उतरे

new-modern
gyan-vigyan



पिथौरागढ़। सीमान्त धारचूला तहसील के तल्ला दारमा क्षेत्र की न्याय पंचायत खेत के दर्जनों ग्रामीणों ने बुधवार को ज्वलंत समस्याओं को लेकर धारचूला में रैली निकालकर जोरदार प्रदर्शन किया। इसके बाद मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर 31 मार्च तक समस्याओं का समाधान न होने पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी।

saraswati-bal-vidya-niketan


खेत न्याय पंचायत की 6 ग्रामसभाओं सुवा, खेत, सोबला, उमचिया दर व बोंगलिंग के युवा और मातृशक्ति बुधवार को सड़क, संचार व स्वास्थ्य सुविधाओं की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आई। युवा एकता शक्ति के बैनर तले बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने मांगों को लेकर धारचूला नगर में जुलूस निकालने के बाद तहसील मुख्यालय में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में शामिल ग्रामीण अपने हाथों में ‘रोड नहीं तो वोट नहीं’ तथा ‘स्वास्थ्य है जीवन का सार इसके बिना सब बेकार’ आदि नारे लिखी तखतियां पकड़े थे। उप जिलाधिकारी के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को ग्रामीणों ने ज्ञापन भेजा, जिसमें कहा गया है कि वर्ष 2015 में ग्रामसभा सुवा के लिए मुख्यमंत्री ने मोटर मार्ग की घोषणा की थी, लेकिन आज तक इस पर कोई कार्य नहीं हुआ। साथ ही उमचिया से सुमदुम और तीजम से यावलदांग मोटर मार्ग के निर्माण की भी ग्रामीणों ने मांग की है।

धारचूला में जुलूस निकालकर मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन 31 तक समस्याएं हल न होने पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन की चेतावनी

ग्रामीणों का कहना है कि सुवा, खेत, न्यू सोबला, उमचिया, दर बोंगलिंग आदि इलाका अब तक मोबाइल फोन संचार तथा इंटरनेट से वंचित है, जबकि ये इलाके आपदा की दृष्टि से बेहद संवेदनशील हैं। इसके अलावा इलाकों के लोगों को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधा के लिए लंबी दूरी तय कर धारचूला आना पड़ता है। करीब 50-60 किलोमीटर की दूरी होने के कारण किसी भी घटना-दुर्घटना में ग्रामीणों को तत्काल उपचार नहीं मिल पाता है। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मांग की है कि इन समस्याओं का जल्द समाधान कर सभी ग्राम सभाओं को विकास की मुख्यधारा से जोड़ें। युवा एकता शक्ति ने 31 मार्च तक समस्याओं का समाधान न होने पर तहसील मुख्यालय में अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन की चेतावनी दी है।
प्रदर्शन में धर्मेन्द्र सिंह, दौलत सिंह, रूप सिंह, हरीश, मनोज, सुंदर सिंह, गजेंद्र, त्रिलोक सिंह, पार्वती देवी, सरस्वती देवी, सुरमा देवी, दीपा, मनीषा ठाकुर, शकुन्तला, उर्मिला, प्रति, कलावती, हंसा, अमिता, पुष्पा व ममता सहित दर्जनों लोगों शामिल थे।