जाति और आय प्रमाण पत्र भी होगा Aadhaar card से लिंक, आपको मिलेगा ये फायदा

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Aadhaar Card इस वक्त हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बना हुआ है। इस वक्त हर भारतीय की पहचान के लिए जिस दस्तावेज का इस्तेमाल किया जा रहा है, वह आधार कार्ड ही है।

new-modern

कहीं अलग अलग कागजातों से आधार कार्ड को लिंक कर दिया गया है, इसमें पैन कार्ड से लेकर बैंक अकाउंट तक शामिल हैं। अब सरकार इसे आपकी जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र से भी लिंक करने का मन बना रही है।


एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही सरकार जाति और आय प्रमाण पत्रों को Aadhar Card से लिंक करेगी। सरकार का कहना है कि इससे सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़ी जातियों के करीब 60 लाख लोगों को कई अलग-अलग सुविधाएं मिल पाएंगे।


सरकार का कहना है कि Aadhaar Card को जाति और आय प्रमाण पत्र से लिंक करने के बाद आर्थिक रूप से और सामाजिक रूप से पिछड़ी जातियों को छात्रवृत्ति देने में आसानी होगी। पात्र लाभार्थियों को जल्द से जल्द छात्रवृत्ति मुहैया कराई जाएगी, इसके साथ ही वेरिफिकेशन सिस्टम भी ऑटोमेटिक हो जाएगा जिससे यह लाभ सीधे सही लाभार्थी तक पहुंचेगा।


आपको बता दें कि राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में सरकार cast certificate और income certificate को पहले ही Aadhar Card से लिंक करा चुकी है और अब सरकार इन राज्यों में सबसे पहले automatic verification system के जरिए स्कॉलरशिप बांटने का मन बना रही है। जब यह प्रक्रिया पूरे देश में पूरी हो जाएगी तो समय पर जरूरतमंद छात्र छात्राओं को समय पर उनकी scholarship मिल पाएगी।