यूकेलिप्टस का पेड़ दे रहा है आपदा को निमंत्रण

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

हल्द्वानी,29 मार्च 2022

new-modern

हल्द्वानी आवास विकास कॉलोनी में टेलीफोन एक्सचेंज के सामने यूकेलिप्टस का एक पेड़ बड़ी दुर्घटना का सबब बन सकता है। यह पुराना पेड़ लोगों की चिंता का विषय बना हुआ है।


इसके पास ही दुकान चलाने वाले जितेंद्र तिवारी बताते है कि यूकेलिप्टस का एक पेड़ दो तनों में बंटा हुआ है और अधिक भार के कारण इसका एक तना दुकान के लिए ख़तरा बन गया है। दूसरी तरफ़ इस पेड़ का दूसरा तना सड़क की तरफ़ झुका हुआ है। सड़क की तरफ़ झुके इस तने से बिजली के तार छूने की संभावना बनी हुई जिससे लगातार स्पार्किंग व करंट का ख़तरा पैदा हो गया है,खासकर आंधी—तूफान के समय दुकान, बिजली के तार व सड़क पर चलने वाले लोगों के जान माल के ख़तरे का संकट बना हुआ है।


दुकान के मालिक जितेंद्र तिवारी का कहना है कि वह 2008 से इस संदर्भ में कई बार ज़िला प्रशासन को लिखित व मौखिक रूप से सूचित करा चुके हैं परन्तु तब से लेकर अब तक 14 साल बीत गए लेकिन प्रशासन ने कोई कार्यवाही नहीं की है और ना ही सुरक्षा हेतु ही कोई कार्य किया। उन्होंने आगे बताया कि बिजली के तारों को छूने से उत्पन्न स्पार्किंग के कारण पेड़ अब ख़ुद भी जल चुका है और इस कारण अब इस पेड़ के गिरने का खतरा बन गया है। जिस कारण सड़क पर चल रहे लोगों और दुकान तथा ग्राहकों को जान माल का भारी ख़तरा बना हुआ है। उन्होंने सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन से उचित कार्रवाही करने की मांग की है।