हवा में था हवाई जहाज : अचानक खुल गया दरवाजा

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

new-modern

उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही पंतनगर से 8 यात्रियों को लेकर नैनीसैनी आ रहे विमान का खुला दरवाजा


पिथौरागढ़। हवा में उड़ान भरने के बाद पंतनगर से पिथौरागढ़ आ रहे हेरिटेज एविशन के 9 सीटर विमान का दरवाजा खुल गया, जिससे विमान का वापस पंतनगर एयरपोर्ट पर ही आपात लैंडिंग करनी पड़ी। सभी यात्री सुरक्षित बताये जा रहे हैं। इस घटना के बाद विमान सेवा प्रदाता कंपनी ने 12 फरवरी तक पिथौरागढ़-देहरादून और पिथौरागढ़-पंतनगर की सभी फ्लाइट रद कर दी हैं। वहीं पंतनगर एयरपोर्ट के निदेशक ने तकनीकी खराबी आने की वजह से विमान सेवा बाधित होने की बात कही है। बहरहाल उड़ान योजना के तहत देहरादून-पिथौरागढ़-पंतनगर रूट पर शुरू हुई हवाई सेवा के आए दिन बाधित होने को लेकर लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं हैं और इस सेवा के भविष्य पर प्रश्नचिन्ह लग रहे हैं।


जानकारी के अनुसार एयर हेरिटेज के 9 सीटर विमान ने शनिवार को पूर्वान्ह 11.33 बजे पर पंतनगर से पिथौरागढ़ के नैनीसैनी एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरी, लेकिन उड़ान भरने के कुछ सेकेंड बाद ही विमान का बाहरी दरवाजा खुल गया, जिससे विमान में भरी तेज हवा के दबाव से तुरंत ही दूसरा दरवाजा भी क्रैक हो गया। एकाएक हुई इस घटना से यात्री सकते में आ गए और उन्होंने शोर मचाया। इस बीच घटना का पता चलते ही पायलट ने विमान को वापस पंतनगर एयरपोर्ट की ओर मोड़ लिया और विमान की आपात लैंडिंग कराई, जिससे विमान बड़ा हादसा होने से बच गया। बताया जा रहा है कि विमान ने 11.42 बजे पंतनगर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग की। इस विमान में पंतनगर से पिथौरागढ़ आ रहे और हल्द्वानी में अपना क्लीनिक चलाने वाले डॉ. लोकेश बोरा ने फोन पर बताया कि पंतनगर एयरपोर्ट से टेक ऑफ होने के कुछ देर बाद ही विमान में तेजी से हवा भरने लगी। उनको समझ में नहीं आया कि क्या हुआ, लेकिन इस कारण सभी यात्री घबरा गए। इस दौरान कुछ यात्रियों ने शोर भी मचाया। इसी बीच विमान वापस मुड़ने लगा और कुछ क्षण बाद ही विमान ने पंतनगर एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग कर ली। बताया जा रहा है कि इस विमान में कुल 8 यात्री सवार थे जिनमें 3 महिला, तीन पुरुष और 2 बच्चे शामिल थे।



वापस पंतनगर एयरपोर्ट गया विमान, सभी यात्री सुरक्षित


पंतनगर एयरपोर्ट के निदेशक एसके सिंह का कहना है कि तकनीकी खराबी आने से विमान में प्रेशर नहीं बन पा रहा था जिससे वह ज्यादा ऊपर उड़ान नहीं भर पा रहा था। उन्होंने कहा कि इस कारण विमान की आपात लैंडिंग करनी पड़ी। उन्होंने बताया कि सभी यात्री सुरक्षित हैं।

पिथौरागढ़ में हवाई सेवा पर फिर संकट के बादल 12 फरवरी तक सभी फ्लाइट रद्द

नैनीसैनी एयरपोर्ट के सुरक्षा अधिकारी आरएस रौतेला ने बताया कि तकनीकी वजहों से देहरादून-पिथौरागढ़ और पंतनगर आने-जाने वाली सभी उड़ानें रविवार 10 फरवरी से 12 फरवरी तक रद कर दी गई हैं। दूसरी ओर 17 जनवरी 2018 से शुरू हुई यह विमान सेवा किसी न किसी वजह से आए दिन बाधित हो रही है जिससे लोग परेशान हैं। लोगों में विमान सेवा के भविष्य को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हैं। लोगों का कहना है कि विमान सेवा शुरू होने के साथ ही आए दिन किसी न किसी वजह से सेवा संचालित नहीं हो पा रही है, जिससे इसके भविष्य पर प्रश्नचिन्ह लगना स्वाभाविक है।