बड़ी खबर:: अब वैक्सीन नहीं बल्कि दवा की गोली से भी होगा Corona का इलाज

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

दुनिया। पूरी दुनिया को प्रभावित करने वाली सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना (corona) से आज भी दुनिया छुटकारा नहीं पा पाई है। कोरोना संक्रमण अभी भी नये-नये रूप में सामने आ रहा है। कोरोना महामारी को रोकने के लिए भारत देश के साथ अन्य देश भी अपने-अपने शोध अनुसंधान कर रहे हैं। इसी बीच ब्रिटेन से एक अच्छी खबर आई है जिसके अनुसार अब कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए टीकाकरण के अलावा गोलियों का भी विकल्प मौजूद है।

new-modern

बताते चलें कि ब्रिटेन ने हल्के से मध्यम लक्षण वाले कोरोना संक्रमित मरीज के इलाज के लिए मर्क कम्पनी की एंटीवायरल गोली- मोलनुपिराविर (Molnupiravir) के इस्तेमाल को मंजूरी दी है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने भी इस बात की पुष्टि की है। जानकारी के अनुसार मोलनुपिराविर गोली कोरोना वायरस के खुद का स्वरूप बदलने की शक्ति को कम करती है जिसके चलते बीमारी धीरे-धीरे समाप्त हो जाती है।

मोलनुपिराविर दवा को मोटापा, वृद्धावस्था, मधुमेह और दिल संबंधी बीमारियों के मरीजों को भी उपलब्ध कराया जाएगा। क्लिनिकल ट्रायल डाटा के आधार पर संक्रमण के शुरुआती चरणों में ये दवा अधिक प्रभावी है। ब्रिटेन ने मोलनुपिराविर दवा की 4 लाख 80 हजार डोज का ऑर्डर भी कर दिया है।

इस दवा के आ जाने से उन गरीब देशों को भी फायदा होने की उम्मीद है जहां कोरोना संक्रमण रोकथाम हेतु टीकाकरण में अधिक समय लगने वाला है।