सराहनीय- घुश्मेश्वर महिला समिति ने पेश की इन्सानियत की मिशाल

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

अल्मोड़ा। यूं तो आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में सब अपने में व्यस्त हैं पर समाज में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो लगातार मानवता एवं इंसानियत को बरकरार रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है अल्मोड़ा घुश्मेश्वर महिला समिति जिसने समाज के सामने एक मिशाल पेश की है।

new-modern

समिति की अध्यक्ष लता तिवारी ने बताया कि लमगड़ा ब्लाक की एक आर्थिक रूप से कमजोर बालिका के कन्यादान की पूरी जिम्मेदारी घुश्मेश्वर महिला समिति की महिलाओं ने अपने जिम्मे ली है। बताया कि समिति के संज्ञान में आया कि लमगड़ा ब्लाक के गांव की एक बालिका का विवाह तय हुआ है परन्तु बालिका के परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद दयनीय है। बालिका के माता पिता दोनों विकलांग है, ऐसे में बालिका का विवाह करने में परिवारजनों को काफी परेशानियां आ रही हैं।

उन्होंने कहा कि घुश्मेश्वर महिला समिति की सभी सदस्य महिलाओं ने तय किया कि उक्त बालिका के विवाह की सारी जिम्मेदारी समिति उठायेगी और इसी क्रम में आज घुश्मेश्वर महिला समिति ने बालिका को विवाह तथा गृहस्थी के लिए कपड़े,बर्तन इत्यादि विवाह का सभी सामान सुपुर्द किया। उन्होंने बताया कि बालिका के विवाह का समस्त खर्चा भी समिति उठा रही है।

लता तिवारी ने आगे कहा कि समिति अपनी सामर्थ्यनुसार आगे भी ऐसी बालिकाओं की मदद के लिए तैयार रहेगी।