Almora: ग्राम सभा की खुली बैठक में पटवारी पर ग्रामीण को थप्पड़ जड़ने का आरोप, डीएम तक पहुंचा मामला

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern

अल्मोडा, 27 सितम्बर 2021- धौलीदेवी विकास खण्ड के नैनी नैल्पड तथा पपगाड़ के ग्रामीणों ने क्षेत्रीय पटवारी पर एक ग्राम सभा की खुली बैठक में एक ग्रामीण को थप्पड़ मारने का आरोप लगाया है।


इसके बाद नाराज ग्रामीणों के एक प्रतिनिधिमंडलमल ने क्षेत्रीय समिति सदस्य गोविन्द लाल के नेतृत्व में जिलाधिकारी से इस प्रकरण में शिकायत की ।
ज्ञापन मे क्षेत्र पटवारी पर आरोप लगाय कि ग्राम सभा की खुली बैठक मे बीपीएल कार्डो की जानकारी दे रहे ग्राम विकास अधिकारी से कार्ड धारको के नाम पति व पिता का नाम भी स्पष्ट
करने की बात पर करने पर पटवारी भड़क गए और उन्होंने राम सिह के मुंह में थप्पड जड़ दिया ।


कहा कि भरी पंचायत के बीच पटवारी का यह कृत्य देखकर ग्रामीण भडक गये उन्होने बैठक का बहिष्कार कर दिया ।


आरोप लगाया कि इसके बाद पटवारी ने राम सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर दी । शिष्ट मण्डल ने कहा कि वे बीपीएल कार्ड सर्वे पर पटवारी प्रधान व व पंचायत अधिकारी निस्पक्ष सुनवाई मे बाधा पहुचा रहे है । ग्रामीणो को खुली बैठक मे बिचार खमे व जानकारी प्राप्त करने के अधिकार से वंचित कर रहे है । । उन्होने मांग की कि घटना की निस्पक्ष जाँच की जाय ।


शिष्ट मण्डल मे गोविन्द लाल , राम सिह , खडक सिह गोपाल सिंह , भुवन भट्ट ,पूरन भट्ट , हरीश सिह सहित बडी संख्या मे हस्ताक्षरित ज्ञापन प्रेषित किया। प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि कि डीएम ने मामले में निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया है।


इधर उत्तराखण्ड लोकवाहिनी ने इस घटना की कड़ी निन्दा की। वाहनी के केन्द्रिय महासचिव पूरन चन्द्र तिवारी व वरिष्ठ नेता एडवोकेट जगत रौतेला ने कहा कि पटवारी दो ग्राम सभाओ मे हो रही बैठको मे लोगो की आवाज दबाने का काम कर ग्राम सभा की खुली बैठको का माखौल उड़ाया है ।


उत्तराखण्ड परिवर्तन पार्टी के अध्यक्ष पीसी तिवारी ने कहा कि ग्राम सभा की खुली बैठक मे पटवारी द्वारा सवाल पूछने पर मारपीट करना यह दर्शाता है कि राशन कार्ड सर्वे के नाम पर लीपापोती हो रही है । उकांद के जिलाध्यक्ष शिवराज बनौला ने भी पटवारी के इस व्यवहार की कड़ी निंदा की है।


इधर समाचार को लेकर संबंधित पटवारी का पक्ष नहीं मिल पाया है यदि उनका पक्ष आता है तो उसे यहां प्रकाशित किया जाएगा।