shishu-mandir

आगरा में delta plus variantdelta plus variant का खतरा,अलर्ट जारी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

आगरा: आगरा में coronavirus के दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन और अज्ञात स्ट्रेन के मरीज मिल चुके हैं। इनकी जांच जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के बाद पता चली थी। कोरोना वायरस के डेल्टा और delta plus variant  के मरीज मिलने के बाद ताजनगरी में अलर्ट जारी कर दिया है। रेलवे स्टेशन, बस अड्डों पर यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच होगी। दूसरे राज्यों से आए लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग भी कराई जाएगी। 

फेफड़ों को बेहद तेजी से संक्रमित करता है delta plus variant

एसएन मेडिकल कॉलेज के microbiology विभागाध्यक्ष डॉ. आरती अग्रवाल ने बताया कि डेल्टा स्वरूप अभी तक के स्वरूपों से ज्यादा खतरनाक है। यह तेजी से संक्रमण फैलाता है। कहा कि लोग टीकाकरण करवाएं और मास्क बिना घर से बाहर नहीं निकलें तो संक्रमण से बचाव होगा।

सीएमओ डॉ. आरसी पांडेय ने बताया कि delta plus variant बेहद खतरनाक है। महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश के उज्जैन में डेल्टा प्लस से एक-एक मौत हो चुकी है। इसके अलावा डेल्टा स्वरूप के दिल्ली, केरल, पश्चिम बंगाल, ओडिसा, आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना में मरीज मिल चुके हैं। ऐसे में यहां की यात्रा करने वाले लोगों की आरटीपीसीआर जांच कराने के साथ जीनोम सीक्वेंसिंग भी कराई जाएगी। 

Big Breaking- जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर विस्फोट, 2 घायल

उन्होंने बताया कि इन यात्रियों की 14 दिन तक निगरानी की जाएगी। इनके संपर्क में आए लोगों की सूची बनाकर जांच करेंगे। अगर किसी को लक्षण प्रतीत होते हैं तो तत्काल उनको इलाज दिया जाएगा। इसके अलावा बस अड्डे, रेलवे स्टेशन पर नियमित रूप से यात्रियों के नमूने लेकर वायरस की जांच कराई जा रही है। हर सप्ताह जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नमूने भेजे जाएंगे।