shishu-mandir

BREAKING- प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्शीन (Covshield vaccine) के दाम तय, इतने में मिलेगी एक खुराक, पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

नई दिल्ली, 21 अप्रैल 2021
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने कोविशील्ड वैक्शीन (Covshield vaccine) के रेटों का ऐलान कर दिया है। राज्य सरकारों को वैक्सीन की एक डोज 400 रुपये में मिलेगी वहीं, निजी अस्पतालों को इसके लिए 600 रुपये प्रति डोज चुकाने होंगे। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद सीरम ने यह घोषणा की है।

new-modern
gyan-vigyan

यह भी पढ़े…

द्वाराहाट (Dwarahat) में “द डिवाइन वॉरियर्स” के सदस्य कर रहे हैं सराहनीय कार्य

Someshwar- राज्य मंत्री रेखा आर्या का कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत

वर्तमान में भारत सरकार ही देश में सभी वैक्सीन की बिक्री और खरीद को नियंत्रित करती है। लेकिन अब राज्य सरकार भी टीके को खरीद सकेगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा जो ऐलान किया गया है, उसके मुताबिक कोविशील्ड वैक्सीन (Covshield vaccine) की एक खुराक का दाम राज्य सरकार के लिए (सरकारी अस्पतालों में) 400 रुपये होगा, जबकि प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपए में एक खुराक मिलेगी।

saraswati-bal-vidya-niketan

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने आगे कहा कि कंपनी वैक्सीन की कुल उत्पादन का 50% भारत सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम को देगी और शेष 50 फीसदी वैक्सीन राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों के लिए होगी।

इसके अलावा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने यह भी दावा किया है कि विदेशों में बिकने वाली कोरोना वैक्सीन के मुकाबले कोविशील्ड (Covshield vaccine) काफी सस्ती है। सीरम के मुताबिक अमेरिकी वैक्सीन की कीमत-1500 रुपए प्रति डो, रूसी वैक्सीन व चीनी वैक्सीन की कीमत 750—750 रुपये प्रति डोज है।

बताते चले कि देश में 1 मई से कोरोना वैक्शीनेशन के तीसरे चरण का आगाज हो रहा है। जिसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्शीन का टीका लगेगा। फिलहाल 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही टीका लगाया जा रहा है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos