हांगकांग पैलेस संग्रहालय में चीनी सभ्यता का आकर्षण महसूस किया जाएगा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

हांगकांग पैलेस संग्रहालय में चीनी सभ्यता का आकर्षण महसूस कियाबीजिंग, 30 जून (आईएएनएस)। हांगकांग पैलेस संग्रहालय 2 जुलाई को दर्शकों के लिए खुलने जा रहा है। इससे पहले 22 जून को संग्रहालय का उद्घाटन समारोह आयोजित हुआ। हांगकांगवासियों ने सांस्कृतिक अवशेषों पर बड़ी रुचि दिखाई है। टिकटों की बिक्री के पहले ही दिन मात्र आठ घंटों में 40 हजार से अधिक टिकटों की ब्रिकी हुई या बुकिंग हुई। जुलाई में हर बुधवार को मुफ्त यात्रा के सभी 11 हजार टिकट रिजर्व हो चुके हैं। संग्रहालय के प्रमुख वू चिह्वा ने कहा कि यह मातृभूमि द्वारा हांगकांग को दिया गया एक उदार उपहार है।

holy-ange-school

29 जून, 2017 को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने हांगकांग पहुंचने पर ही वेस्ट कॉव्लून सांस्कृतिक जिला का निरीक्षण दौरा किया और हांगकांग पैलेस संग्रहालय बनाने के सहयोग समझौते के हस्ताक्षर समारोह में भाग लिया। 5 साल बाद हांगकांग पैलेस संग्रहालय मॉडल से महान भवन बन गया है। इससे न सिर्फ हांगकांग का सांस्कृतिक स्तर बढ़ा है, बल्कि स्थानीय लोगों और यात्रियों को चीनी सभ्यता जानने की अच्छी जगह मिली है।

ezgif-1-436a9efdef

चीन की पारंपरिक संस्कृति का प्रचार-प्रसार करना हांगकांग पैलेस संग्रहालय की स्थापना का दायित्व है। यह संग्रहालय सक्रियता से चीनी संस्कृति और इतिहास को लोकप्रिय बनाने का काम करेगा। इससे देश पर हांगकांगवासियों, विशेषकर युवाओं में सांस्कृतिक विश्वास बढ़ेगा।

हांगकांग पैलेस संग्रहालय की पहली प्रदर्शनी में पेइचिंग स्थित पैलेस संग्रहालय में संरक्षित 900 से अधिक सांस्कृतिक अवशेष दिखाए जाएंगे, जिनमें चित्र, कांस्य बर्तन, कढ़ाई, प्राचीन वास्तुकला आदि शामिल हैं।

हांगकांग पैलेस संग्रहालय के प्रमुख वू चिह्वा ने कहा कि यह प्रदर्शनी व्यापक दर्शकों को चीन के लंबे इतिहास और शानदार संस्कृति के आकर्षण को दिखाएगी। इससे हांगकांग के सांस्कृतिक कार्य पर केंद्र सरकार का समर्थन और ध्यान भी जाहिर हुआ।

हांगकांग पैलेस संग्रहालय खुलने के बाद फ्रांस के लौवर में संरक्षित 13 सांस्कृतिक अवशेष भी प्रदर्शित किए जाएंगे। वू चिह्वा ने कहा कि चीनी पारंपरिक संस्कृति का प्रचार-प्रसार करने के साथ पूर्वी और पश्चिमी सांस्कृतिक संवाद और सांस्कृतिक पारस्परिक सीख बढ़ाना हांगकांग पैलेस संग्रहालय के निर्माण की अवधारणा है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एएनएम

Source link

Joinsub_watsapp