Congress MLAs Move SC: हिमाचल प्रदेश के 6 बागी विधायकों ने स्पीकर के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती

Smriti Nigam
3 Min Read

Congress Rebel MLAs: हिमाचल प्रदेश के छह बागी विधायकों ने अब सुप्रीम कोर्ट में अपनी गुहार लगाई है। इन कांग्रेसी विधायकों ने स्पीकर के आयोग के करार देने के फैसले को चुनौती दी है।

Himachal Congress Rebel MLAs: हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस के 6 बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला किया। इन विधायकों ने स्पीकर के अयोग्य करार देने के फैसले को अब चुनौती दी है। स्पीकर ने विधानसभा में बजट के दौरान अनुपस्थित रहने के आधार पर इन विधायकों को आयोग के कहा था। विधायकों ने स्पीकर के इस फैसले को गलत कहा और इसे रद्द करने की मांग की।

बताया जा रहा है कि हाल ही में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के इन 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी जिसके चलते बीजेपी के हर्ष महाजन विजय घोषित हो गए थे और कांग्रेस के उम्मीदवार मनु सिंघवी हार गए थे।
बाद में इन विधायकों को भाजपा के समर्थन में बयान बाजी करते हुए भी देखा गया था। इन विधायकों की क्रॉस वोटिंग के बाद राज्य के सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार पर भी संकट आ गया था। वहीं कांग्रेस के बागी विधायकों के खिलाफ अब सख्त कदम उठाए जाने की भी बात की जा रही है।

new-modern

वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के उन विधायकों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है जिन पर 28 फरवरी को विधानसभा में बजट पारित होने से पहले हंगामा करने के भी आरोप लगे थे। उनका मामला विशेषाधिकार समिति को भेजा गया है।

विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने मंगलवार को मीडिया के सामने कहा कि हंगामा के मामले में कुछ सदस्यों को नोटिस मिल रही है और इसके बारे में संज्ञान लूंगा मामला विशेषाधिकार समिति को भेज दिया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि सदन के भीतर भाजपा विधायकों की ओर से की गई अनुशासनहीनता नियमों और संवैधानिक प्रावधानों के उल्लंघन के तहत कार्रवाई करने योग्य है और इस संबंध में उन्हें नोटिस जारी किया जा रहा है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विधायक गरिमापूर्ण तरीके से विरोध जता सकते हैं, लेकिन आसन पर कागज फेंकना स्वीकार्य नहीं है।