News-web

भारत की 5 सबसे भूतिया जगहें: जहां जाने से कतराते हैं लोग

Updated on:

5 most haunted places in India

भारत अपनी खूबसूरती और समृद्ध इतिहास के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके कुछ हिस्से ऐसे भी हैं जो अपने डरावने किस्सों और भूतिया कहानियों के लिए मशहूर हैं। इन जगहों पर जाने से पहले लोग सौ बार सोचते हैं क्योंकि माना जाता है कि यहां आत्माओं का वास है। आइए जानते हैं भारत की सबसे भूतिया जगहों के बारे में:

1. थ्री किंग्स चर्च, गोवा

गोवा में स्थित थ्री किंग्स चर्च को लेकर मान्यता है कि यहां तीन राजाओं की आत्माएं निवास करती हैं। प्राचीन काल में यहां तीन पुर्तगाली राजा आपसी वर्चस्व की लड़ाई में मारे गए थे और उनके शव यहीं चर्च में दफनाए गए थे। लोग यहां आत्माओं की उपस्थिति को महसूस करते हैं और चर्च के आस-पास एक अजीब-सा डरावना माहौल अनुभव करते हैं।

2. नेशनल लाइब्रेरी, कोलकाता

कोलकाता की नेशनल लाइब्रेरी को भी भारत की सबसे प्रेतबाधित जगहों में शामिल किया जाता है। कहा जाता है कि इस इमारत के निर्माण के दौरान कई लोगों की रहस्यमय तरीके से मौत हो गई थी। आज भी लोग यहां अजीब घटनाओं का अनुभव करते हैं, जिससे इस जगह की भयावहता और बढ़ जाती है।

3. महिमा डिसूजा चॉल, मुंबई

मुंबई की महिमा डिसूजा चॉल के बारे में कहा जाता है कि यहां एक महिला की आत्मा भटकती रहती है। कहानी के अनुसार, इस चॉल में रहने वाली एक महिला जब कुएं में पानी भरने गई थी, तो वह फिसल कर गिर गई और उसकी मौत हो गई। स्थानीय लोग मानते हैं कि आज भी उसकी आत्मा मदद की गुहार लगाती है।

4. रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद

भारत की सबसे प्रसिद्ध फिल्म सिटी, रामोजी फिल्म सिटी, भी भूतिया गतिविधियों के लिए जानी जाती है। यहां बने होटलों में कई लोगों ने अजीब घटनाओं का अनुभव किया है। माना जाता है कि यहां शूटिंग के दौरान कई रहस्यमय घटनाएं घटित होती हैं, जो इसे और भी डरावना बनाती हैं।

5. फिरोज शाह कोटला किला, नई दिल्ली

दिल्ली का फिरोज शाह कोटला किला भी भूतिया कहानियों के लिए प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि यहां जिन्नों का वास है और लोग यहां एक भयानक माहौल का अनुभव करते हैं। किले के आसपास कई अजीब घटनाएं घटती रहती हैं, जिससे लोग यहां आने से कतराते हैं।


ये जगहें अपनी डरावनी कहानियों और रहस्यमय घटनाओं के कारण लोगों के बीच भूतिया जगहों के रूप में प्रसिद्ध हैं। हालांकि, यह बात सच्चाई से कितनी मेल खाती है, इसका कोई सटीक प्रमाण नहीं है, लेकिन यहां का माहौल वाकई रोमांचक और भयावह होता है।