shishu-mandir

वाटर शेड डेवलपमेंट की 66 करोड़ की चार परियोजनाएं प्रस्तावित

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

डीएम पिथौरागढ़ ने जिले की परिस्थितियों व जरूरत के हिसाब से ठोस परियोजनाओं की डीपीआर तैयार करने के दिए निर्देश

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

पिथौरागढ़। पीएमकेएसवाई के अन्तर्गत वाटर शेड डेवलपमेंट की जिले में 66 करोड़ की चार परियोजनाएं प्रस्तावित हैं। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है कि जिले की परिस्थितियों एवं जरूरतों के हिसाब से ठोस परियोजनाओं की डीपीआर तैयार करें। वित्तीय वर्ष 2021-22 से केंद्र पोषित प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना- जलागम विकास घटक- 2 के अन्तर्गत जिला जलागम परियोजना प्रबन्धन इकाई की पहली बैठक शुक्रवार को जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान की अध्यक्षता में क्लेक्टेट सभागार में हुई।

जिसमें योजना के तहत प्रस्तावित कार्यों लेकर विस्तार से चर्चा हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के जिन 155 गांव-क्षेत्रों में प्राकृतिक जल संसाधन विकास, जीविका उपयोगी काम और कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जलागम के तहत योजनाएं प्रस्तावित की गई हैं, पहले उन क्षेत्रों का सर्वेक्षण कराया जाएगा, और उन्हीं कार्यों को मंजूरी दी जाएगी जिनकी आवश्यकता होगी। ताकि किसी भी योजना में डुप्लीकेसी न हो।


उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति के लिए जल जीवन मिशन के तहत पहले से ही काम चल रहा है, इसलिए जलागम में ऐसे किसी भी प्रोजेक्ट को स्वीकृत नहीं किया जाएगा। उन्होंने परियोजना निदेशक को जनपद की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ठोस योजनाओं की डीपीआईआर तैयार करने के निर्देश दिए।


बैठक में परियोजना निदेशक ने जलागम परियोजना के अन्तर्गत प्रस्तावित कार्यों को पावर पॉइंट के माध्यम से विस्तार से बताया और आईडब्ल्यूएमपी के तहत पूर्व में किए गए कार्यों की जानकारी भी दी। उन्होंने यह भी बताया कि जलागम परियोजना प्रबन्धन इकाई का सोसाइटी रजिस्ट्रेशन व नवीनीकरण तथा राष्ट्रीय बैंक खाता भी खोला जाना है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, डीएफओ कोको रोसे, जलागम परियोजना के उप निदेशक अनिल कुमार टम्टा सहित जिला जलागम परियोजना प्रबन्धन इकाई के अन्य सदस्य उपस्थित थे।