shishu-mandir

जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी उत्तराखंड राज्य की 23 वीं वर्षगांठ

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा । विगत वर्षों की भॉति इस वर्ष भी उत्तराखण्ड राज्य स्थापना की 23वीं वर्षगॉठ जनपद में हर्षाेल्लास के साथ मनायी जायेगी। जिला प्रशासन ने आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों की रूपरेखा को निर्धारित करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी विनीत तोमर की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक उन्होंने कहा कि 08 से 10 नवम्बर तक जनपद के मुख्य राजकीय भवनों को एलईडी बल्बों के माध्यम से प्रकाशमान किया जाएगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह रोशनी सायं 7ः00 बजे से रात्रि 11ः00 बजे के मध्य ही की जायेगी। राज्य स्थापना दिवस के दिन प्रातः 8ः00 बजे सभी स्कूली बच्चों की प्रभातफेरी निकाली जायेगी यह रैली नन्दादेवी मन्दिर परिसर से प्रारम्भ होकर मुख्य बाजार होते हुए शिखर होटल में पहुॅचेगी। शहीद स्मारक स्थल पर माल्यार्पण किया जायेगा शहीद स्थल की सफाई व्यवस्था का दायित्व नगरपालिका परिषद किया जायेगा। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर सभी विद्यालयों में निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी जिसके संयोजक मुख्य शिक्षाधिकारी होंगे।

8 नवम्बर से 14 नवम्बर तक नगर के सभी वार्डाे में विशेष सफाई अभियान किया जायेगा। इस अवसर पर जिला खेलकूद विभाग द्वारा प्रातः 7ः30 बजे से क्रास कन्ट्री रेस का आयोजन किया जायेगा। क्रास कन्ट्री व प्रभात फेरी के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा एम्बुलेंस की व्यवस्था की जायेगी। उन्होने बताया कि क्रास कन्ट्री व प्रभात फेरी के अवसर पर ट्रैफिक व्यवस्था पुलिस विभाग द्वारा की जायेगी। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि स्थापना दिवस के दिन मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग भी वितरित किये जायेगे। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देश दिये कि वे नगर की सफाई व्यवस्था हेतु अभी से व्यवस्थायें सुनिश्चित कर लें। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों व खण्ड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में इन कार्यक्रमों को आयोजित कराना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह मर्ताेलिया, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.आरसी पंत, मुख्य शिक्षाधिकारी एडी बलोदी, विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।