shishu-mandir

BSEB Class 12th Result 2024:बिहार बोर्ड का नया फैसला 12वीं के 20 टॉपर्स को देना होगा इंटरव्यू, चेक होगी हैंडराइटिंग फिर आउट होगा रिजल्ट

Smriti Nigam
3 Min Read

BSEB Class 12th Result 2024: बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं के लिए एक नया आदेश निकाला है। बिहार बोर्ड अब 12वीं के टॉप 20 टॉपर्स का वेरिफिकेशन करवाएगी। इसके लिए इन 20 टॉपर्स का पहले इंटरव्यू होगा और उसके बाद ही फाइनल रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

BSEB Class 12th Toppers Verification: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने फरवरी में 12वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की थी। ऑफिशियल शेड्यूल के अनुसार बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 1 से 12 फरवरी 2024 के बीच किया गया था। परीक्षा पूरा होने के बाद बोर्ड ने आंसर शीट के मूल्यांकन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी थी और अब बीएसईबी कक्षा 12वीं के परिणाम भी जल्द ही मार्च में घोषित कर देगी।

new-modern
gyan-vigyan

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जा रहा है कि बिहार बोर्ड के टॉप 20 स्टूडेंट का अब वेरिफिकेशन कराया जाएगा,जिसके दौरान सब्जेक्ट्स एक्सपर्ट द्वारा उनके इंटरव्यू भी लिए जाएंगे। नए प्रोटोकॉल में बिहार बोर्ड अब रिजल्ट जारी करने से पहले टॉपर्स का प्रारंभिक वेरीफिकेशन करवाया जाएगा। बोर्ड के अधिकारी टॉपर्स की लिखावट का भी मिलान करेंगे। इसके अतिरिक्त टॉपर्स के साथ सवाल जवाब में के सेशन में भी शामिल होंगे। बिहार में साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम के टॉपर्स के लिए वेरिफिकेशन को अब अनिवार्य कर दिया है। उन्हें वेरिफिकेशन के लिए बिहार बोर्ड के कार्यालय में बुलाया जाएगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

रिपोर्टों के अनुसार, टॉपर्स के वेरिफिकेशन के बाद अंतिम परिणाम घोषित किए जाएंगे। बिहार में इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 13,04,352 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसलिए, रिकॉर्ड बदलाव समय हासिल करने का लक्ष्य रखते हुए, बिहार बोर्ड इन परिणामों को जल्द जारी करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

BSEB Class 12th Result 2024: ऐसे देख सकेंगे बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं का रिजल्ट

स्टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाएं।

स्टेप 2: इसके बाद होम पेज पर दिए गए बीएसईबी इंटर रिजल्ट 2024 का लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आप अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट 2024 आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

स्टेप 5: आप अपनी मार्कशीट ऑनलाइन देख और उसे डाउनलोड कर सकेंगे।