प्रदेश में मतदान सुगमता के लिए बनें 11,729 पोलिंग बूथ, दिव्यांग जनों को मिलेगी विशेष सुविधाएं

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

आगामी चुनावों के मद्देनज़र, प्रदेश ने मतदान की सहजता और सुलभता बढ़ाने के लिए कुल 11,729 पोलिंग बूथ स्थापित। इस विस्तारित पहल के तहत, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में घोषणा की कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े 247 मतदाता पहले ही पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

new-modern

प्रदेश ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष ध्यान दिया है। इसके अंतर्गत, ‘सक्षम’ मोबाइल एप्लिकेशन को 51,373 लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है। इस एप के माध्यम से, 1,623 ने डोली और 2,437 लोगों ने व्हील चेयर के लिए अनुरोध किया है।

समाज कल्याण विभाग ने 3,392 आवर्धक कांच की उपलब्धता सुनिश्चित की है, और साथ ही, दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए 208 वाहनों की व्यवस्था की गई है जो उन्हें मतदान स्थलों तक लाने और वापस उनके घर पहुँचाने का कार्य करेंगे। प्रत्येक मतदान स्थल पर 14,032 सहायक भी मुहैया कराए गए हैं, जो कई सहायता प्रदान करायेंगे। मतदान के दौरान ब्रेल आधारित बैलेट पेपर और निर्देशिका के माध्यम से दृष्टिहीन मतदाताओं को भी सहूलियत प्रदान की जा रही है, जिसके लिए 13,480 ब्रेल बैलेट पेपर उपलब्ध कराए गए हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने कहा कि जिन 505 आवश्यक सेवा मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के लिए आवेदन किया है, उनके पास आज यानी 16 अप्रैल 2024 तक मतदान का मौका होगा। यह सुविधा उन्हें उनकी व्यस्त और अनिवार्य सेवाओं के बावजूद अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति देगी।

प्रदेश ने मतदान की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए इन पहलों को अपनाया है, ताकि हर मतदाता बिना किसी बाधा के अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का निश्चत प्रयोग कर सके।