Corona

देश में कोरोना (Corona) के सक्रिय मामले कम होने के बावजूद अभी खतरा टला नही है। इस समय भी सावधानी की जरूरत है। जरा सी लापरवाही से कोरोना के फैलने की संभावना बड़ सकती है। हालिया उदाहरण बेंगलुरु बोम्मनहल्ली इलाके में देखने में आया है। यहां में एक अपार्टमेंट में रह रहे परिवार की बुलाई गई पार्टी बहुत भारी पड़ गई। अब इसका नतीजा इस अर्पाटमेंट के 36 लोगों के कोरोना Corona पॉजिटिव आने के रूप में सामने आया है।

Breaking- मुख्यमंत्री​ ने की पिथौरागढ़, बागेश्वर व चंपावत जिले की सीएम घोषणाओं की समीक्षा

एक ही अपार्टमेंट के 36 लोगों के बीमार पड़ने से आसपास के लोग सकते में है। अपार्टमेंट में रह रहे लगभग 2300 लोगों का कोविड टेस्ट किया गया है। इसकी रिपोर्ट आज शाम या मंगलवार की सुबह तक आने की संभावना है। बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) की टीम ने अपार्टमेंट के सभी ब्लॉक को सैनिटाइज किया।


जानकारी के लिये आपको बता दे कि यह अपार्टमेंट काफी घनी आबादी वाले इलाके में है। इसके आसपास गारमेंटस की कई फैक्ट्रिया है। इन फैक्ट्रियों में रोजाना हजारों की संख्या में कर्मचारी काम पर आते हैं और अब खतरा और बढ़ गया है। खतरे के बीच बीबीएमपी ने अपार्टमेंट में रह रहे लोगों से होम क्वारंटीन रहने की सलाह दी है।

Chamoli disaster update— तपोवन से 3 मैठाणा से 1 शव बरामद, इतनी पहुंची मृतकों की संख्या, पढ़ें पूरी खबर

पार्टियों में भीड़ ना लगाये — डॉ केवी पॉल

कोविड corona का टीका आने के बाद पार्टियों का आयोजन क्या ​उचित है इसके बारे में पूछे जाने पर कोविड-19 नेशनल टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ. वी के पॉल का कहना है कि अभी भीड़ मत लगायें तो बेहतर होगा, क्योंकि अगर भीड़ में एक भी सुपर स्प्रेडर पहुंच गया, तो परिवार के परिवार खत्म हो सकते हैं। डॉ पॉल ने कहा कि इस वायरस की फितरत ऐसी है कि इसे पार्टी बहुत पसंद है। जहां जितनी अधिक मौज होती है, corona वायरस भी उतनी मौज करते हैं।

कई देशों में इस वायरस के ऐसे म्यूटेशन सामने आये है जो कि बहुत तेज गति से फैलते हैं। कुछ तो ऐसे भी हैं, जो हमारी वैक्सीन को चुनौती दे सकते हैं। हर व्यक्ति में वायरस की सीक्वेंसिंग नहीं की जा सकती है, इसलिए क्या पता कौन कैसे वायरस से संक्रमित हो। ऐसे में लापरवाही से बहुत नुकसान हो सकता है।

न्यूजीलैंड में फिर से किया गया लाकडाउन, कोरोना (corona) का नया रूप मिला

सेकेंड वेव से बचने के लिए सावधानी जरूरी

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज की डॉ अपर्णा अग्रवाल ने कहा है कि देश में कोविड के मामले काफी कम हो गये हैं। कहा कि इसका ध्यान रहे कि अभी हमारे देश में कोरोना की सिंगल वेव ही आई है। और आशा हैं कि वैक्सीन की वजह से सेकेंड वेव न आए। सेकेंड वेव से बचने के के लिए जरूरी है कि लोग एहतियात बरतें और वैक्सीन लगाने पर आये आएं। उन्होने कहा कि इससे कोविड के आंकड़ों को कम किया जा सकता है।

कहा कि कई देशों में वायरस के म्यूटेट स्ट्रेन आ रहे हैं वो और ज्यादा डेडली दिख रहे हैं। इनमें भी साउथ अफ्रीका का वेरिएंट बहुत गंभीर पाया गया है। अभी भी इससे बचने के लिये सावधानी बहुत जरूरी है।

Corona update— अल्मोड़ा में आज 2 लोगों में कोरोना की पुष्टि, पढ़ें पूरी खबर

आप हमारे facebook पेज, twitter हैंडल और youtube चैनल से जुड़कर भी खबरें प्राप्त कर सकते है।