winter vacation

uttarakhand: yathavat rahegi winter vacation ki vyastha

देहरादून, 31 दिसंबर 2020
शिक्षा महकमे से इस वक्त एक बड़ी खबर है। सरकार ने शीतकालीन अवकाश (winter vacation) समाप्त करने का फैसला वापस ले लिया है। अब शीतकालीन अवकाश की व्यवस्था यथावत रहेगी। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने इस बावत आदेश जारी किए है।

दरअसल, कोरोना काल में 10वीं व 12वीं के छात्र—छात्राओं की पढ़ाई बाधित होने व कोर्स पूरा नहीं होने के चलते पूर्व में सरकार ने सरकारी व अनुदान प्राप्त अशासकीय स्कूलों में शीतकालीन अवकाश (winter vacation) समाप्त करने का फैसला किया था। सरकार के इस फैसले के बाद शिक्षकों में आक्रोश था और मामले को लेकर शिक्षक संगठनों ने आंदोलन की चेतावनी दे दी थी।

मामले को लेकर शिक्षक संगठनों के सदस्यों ने शिक्षा मंत्री व शिक्षा सचिव से मुलाकात भी की, जिसमें शीतकालीन अवकाश (winter vacation) यथावत रखने की मांग की थी।


शिक्षकों के विरोध को देखते हुए आखिरकार शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने गुरुवार को आदेश जारी किया है जिसमें पूर्व के आदेश को निरस्त करते हुए उन्होंने कहा कि सरकारी व अशासकीय स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की व्यवस्था जारी रहेगी।

अच्छी खबर- गुरुड़ाबांज में लगेगी चाय फैक्ट्री (tea factory)

कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए व कोर्स पूरा करने को अलग से कार्ययोजना तैयार ​की जाएगी जिसके लिए अलग से आदेश जारी किए जाएंगे।


इस फैसले के बाद शिक्षक संगठनों ने शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे, सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम समेत अन्य सभी जनप्रतिनिधियों का आभार जताया है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw