उत्तरा न्यूज
अभी अभी

Indian Railways में भी मिलेगी महिलाओं को reserved सीट, सुरक्षा का भी रखा जाएगा पूरा ध्यान

Women will also get reserved seats in Indian Railways, security will also be taken care of.

अब ट्रेन में महिलाओं को सीट के लिए परेशान नहीं होना होगा। Railway द्वारा महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की गई है। जिस तरह से bus और metro train में महिलाओं के लिए अलग से सीट reserved होती हैं, उसी तरह से अब Indian railways में भी महिलाओं के लिए सीट reserve होगी। Indian Railways ने अब लंबी दूरी की train में भी महिला यात्रियों के लिए Berth reserve की है। इसके साथ ही महीने के अंत तक महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्लान भी तैयार कर लिया जाएगा।

Union Railway Minister Ashwini Vaishnaw ने कहा कि लंबी दूरी की train में महिलाओं की आरामदायक यात्रा के लिए Indian Railways ने reserve Berth निर्धारित करने सहित कई सुविधाएं शुरू की गई हैं।

महिलाओं के लिए reserved Berth

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लंबी दूरी की mail और express train में sleeper class में 6 berth reserved रहेगी। Garib Rath, Rajdhani, Duronto समेत पूरी तरह से air conditioned express trains की 3AC coach में 6 berth महिला यात्रियों के लिए आरक्षित किया गया है।

nitin communication

sleeper coach में भी reservation

हर Sleeper Class में 6 से 7 Lower Berths, air conditioned 3 tier में coach में चार से 5 Lower Berths और air conditioned 2 tier coach में 3 से 4 Lower Berths Senior Citizens, 45 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र की female passengers और Pregnant Women के लिए reserved की गई है। बता दें कि reservation train में उस श्रेणी के डिब्बों की संख्या के आधार पर किया जाएगा।

महिला यात्रियों की सुरक्षा के विशेष इंतजाम

Rail minister ने कहा, ‘ट्रेनों में महिला यात्रियों की Safety के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। भारत के constitution की seventh schedule के तहत ‘पुलिस’ और ‘लोक व्यवस्था’ राज्य के विषय हैं, हालांकि, Railway Protection Force (RPF) GRP और जिला पुलिस यात्रियों को बेहतर सुरक्षा मुहैया कराएगी।’

इसिके साथ ही, रेलगाड़ियों और स्टेशनों पर महिला यात्रियों के साथ अन्य यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी GRP की सहायता से railway द्वारा कदम उठाए जा रहे हैं। Railway Protection Force ने पिछले साल अखिल भारतीय पहल ‘Meri Saheli’ शुरू की थी, जिसका उद्देश्य ट्रेनों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को उनकी पूरी यात्रा में safety प्रदान करना था।

Related posts

छात्र संघ चुनाव में प्रिंटिग पोस्टर बैनर को लेकर सरकार का रुख कड़ा,अब प्रिंटेड मैटेरियल उपलब्ध कराने वाली मशीन स्वामियों के खिलाफ होगी कार्रवाई उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत का बड़ा बयान

धौलादेवी के खेती में लगा स्वास्थ्य​ शिविर,पूर्व स्वास्थ्य निदेशक उप्रेती एलएम उप्रेती ने किया उदघाटन

Newsdesk Uttranews

हरियाणा: मुख्यमंत्री का विरोध कर रहे किसानों पर लाठीचार्ज, कई घायल

Newsdesk Uttranews
error: Content is protected !!