आप जितना सोचते हैं उससे कम Calories क्यों जला रहे हैं?

Newsdesk Uttranews
6 Min Read

क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपका वजन क्यों बढ़ रहा है? इसका मुख्य कारण कैलोरी का अत्यधिक सेवन है। आप अत्यधिक मात्रा में कैलोरी ले रहे हैं, आपके कैलोरी का इनपुट आउटपुट से अधिक है। इसका मतलब है कि आप कम कैलोरी जला रहे हैं जिसकी आपको सामान्य रूप से स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यकता होती है। आपकी ऊंचाई, वजन और आप सामान्य रूप से अपनी मांसपेशियों पर कितनी शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं, उसके लिए आवश्यक कैलोरी की संख्या जानने के लिए calculator-online.net द्वारा दिए गए caloric deficit calculator का उपयोग करना बेहतर है। एक स्मार्ट और एथलेटिक शरीर के लिए अपने जीवन में ऊर्जा का उचित संतुलन बनाना आवश्यक है।

इस लेख में, हम उन कारणों पर प्रकाश डाल रहे हैं कि आप अपनी सोच से कम मात्रा में कैलोरी क्यों जला रहे हैं:

आपका अनुमान सटीक नहीं है:

कैलोरी जलाने की आपकी दैनिक गणना सटीक नहीं है, आप बस यह नहीं माप रहे हैं कि आपके उचित कैलोरी बर्न के लिए कितनी कसरत आवश्यक है। यह एक तथ्य है और आपका वजन बढ़ रहा है और अप्रयुक्त वसा आपके पेट के आसपास जमा हो रही है। का उपयोग करके आवश्यक वर्कआउट की सटीक मात्रा को मापना महत्वपूर्ण है caloric deficit calculator, यह आपकी कैलोरी की दैनिक आवश्यकता का अनुमान लगाने में मदद करता है और कैलोरी के आउटपुट बर्न के लिए आपको किस स्तर की गतिविधि की आवश्यकता होती है। 

आप विभिन्न अभ्यासों का संयोजन नहीं कर रहे हैं:

आपकी दैनिक दिनचर्या में स्ट्रेचिंग से केवल 200-300 कैलोरी बर्न होती है, जबकि लंबे समय तक एक घंटे तक दौड़ने से 500 कैलोरी बर्न होती है। आपको अनुमान लगाने की जरूरत हैआपकी सहनशक्ति में सुधार के लिए मुझे कितनी कैलोरी खानी चाहिए?आप केवल एक ही प्रकार का व्यायाम अपना रहे हैं, इससे कम मात्रा में कैलोरी बर्न होती है। आवश्यक मात्रा में कैलोरी जलाने के लिए दौड़ने, जिम ट्रेनिंग और स्ट्रेंथनिंग जैसे व्यायामों का एक सेट मिश्रित करने का प्रयास करें। गणना कैलोरी की कमीकैलोरी की कमी को कम करने के लिए, कैलोरी की आपकी दैनिक आवश्यकता का मूल्य।

 प्रशिक्षण मशीनों की रीडिंग सही नहीं है:

लोग आमतौर पर ट्रेडमिल, या साइकलिंग मशीन की मीटर रीडिंग देखकर अपने कैलोरी बर्नआउट की गणना करते हैं। जब उनका दैनिक वर्कआउट खत्म हो जाता है तो वे खुश हो जाते हैं और चीज़बर्गर खाने का आनंद लेते हैं। अधिकांश समय ये मशीनें आपकी दैनिक खपत कैलोरी की गलत गणना कर रही होती हैं। आमतौर पर लोग अपनी दैनिक कैलोरी की आवश्यकता से अनभिज्ञ होते हैं, इसलिए इसका अनुमान लगाना बेहतर हैcaloric deficit calculator उनकी कैलोरी आवश्यकता को सही ढंग से मापने के लिए। एक स्मार्ट और एथलेटिक शरीर के लिए, अपने जीवन में ऊर्जा का उचित संतुलन बनाना आवश्यक है।

प्रत्येक व्यक्ति के लिए शरीर का चयापचय अलग होता है:

हर व्यक्ति के शरीर का मेटाबॉलिज्म दूसरों से अलग होता है। शोध से पता चला है कि प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग दर से कैलोरी जलाता है। इसका मुख्य कारण आपका वजन और हृदय गति तथा आपके शरीर का स्वरूप है। अगर मैं व्यायाम कर रहा हूँ, और ठीक से नहीं जानतामेरा क्या कैलोरी की कमी, तो फिर मैं सटीक संख्या में कैलोरी कैसे बर्न कर पाऊंगा। कैलोरी जलाने की आपकी चयापचय दर का पता लगाने के लिए अपने निजी प्रशिक्षक से परामर्श करना बेहतर उचित है। इस प्रयोजन हेतु कुल दैनिक ऊर्जा व्यय का उपयोग calculator आपके लिए बहुत बड़ी मदद हो सकती है.

आप दिन भर कुर्सी पर बैठे रहते हैं:

आजकल लोगों की दिनचर्या बहुत व्यस्त है, उन्हें पूरा दिन कुर्सियों पर बैठे रहना पड़ता है। इससे आपकी सुबह की घंटे भर की कसरत का प्रभाव रद्द हो जाता है। लोग अपने ऑफिस के काम के दौरान चाय पीते हैं और अपना काम पूरा करने में व्यस्त रहते हैं, इससे आपके शरीर में कैलोरी जमा हो जाती है और आपकी सुबह की कसरत रद्द हो जाती है। अपने ऑफिस के काम के हर दो से तीन घंटे के बाद पांच से दस मिनट के लिए घूमना बेहतर होता है। इससे आपकी कैलोरी बर्न होगी और आप अधिक कैलोरी बर्न करने में सक्षम हो सकते हैं। आपका caloric deficit calculator यह आपके सटीक कैलोरी बर्न का पता लगाने में बहुत मददगार हो सकता है।

ले लेना:

आपको अनुमान लगाने की जरूरत हैअधिक सक्रिय बनने और अपनी सहनशक्ति में सुधार करने के लिए कैलोरी की कमी क्या है।खिलाड़ी आमतौर पर इसका उपयोग करते हैं caloric deficit calculator को शरीर की बेहतर ताकत इकट्ठा करने के लिए कैलोरी सेवन की मात्रा और उन कैलोरी को जलाने के तरीकों का निर्धारण करें। बेहतर चयापचय हासिल करने और भोजन के ऑक्सीकरण से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैलोरी जलाना काफी महत्वपूर्ण कारक है।