पिथौरागढ़ विधानसभा उपचुनाव में कौन होगा कांग्रेस का खेवनहार ? मयूख के कदम खींचने से चुनौती गहराई

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

पिथौरागढ़ विधानसभा चुनाव: कांग्रेस प्रत्याशी को लेकर अभी भी असमंजस में

​कुंडल सिंह चौहान


पिथौरागढ़। पूर्व कैबिनेट मंत्री स्व. प्रकाश पंत के निधन से खाली हुई पिथौरागढ़ विधानसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव में जहां बीजेपी ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। वहीं कांग्रेस अब भी क्या करें और क्या ना करें की स्थिति में है। पूर्व विधायक मयूख महर के चुनाव लड़ने से इन्कार करने और पूर्व राज्यसभा सांसद महेंद्र सिंह माहरा के भी अनिच्छा जताने से कांग्रेस में यह असमंजस ज्यादा गहरा गया।

हालांकि चुनाव लड़ने के इच्छुक दावेदार भी कांग्रेस के पास हैं, लेकिन पार्टी की असल समस्या जीतने का दमखम रखने वाले या चुनाव में कम से कम पार्टी की साख बचाने वाले प्रत्याशी को लेकर है। जिसके लिए गहरा मंथन और गुणा-भाग चल रहा है कि ऐसा प्रत्याशी कौन हो सकता है। असमंजस और अनिर्णय की स्थिति को दूर करने के लिए सोमवार को प्रदेश स्तर से पार्टी के वरिष्ठ नेता पिथौरागढ़ आ रहे हैं, जिसकी मौजूदगी में होने वाली बैठक में किसी ऐसे नाम पर सहमति बनने की संभावना है।


जहां तक दावेदारों की बात है तो प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता व वरिष्ठ नेता मथुरादत्त जोशी उपचुनाव लड़ने की इच्छा जता चुके हैं और वह लंबे समय से इस तरह की कोशिशों में लगे हैं। पार्टी जिलाध्यक्ष त्रिलोक महर के अनुसार अभी दावेदारों का पैनल नहीं बनाया गया है, लेेकिन उन्होंने माना कि इस दौड़ में खुद उनके अलावा तीन-चार लोग और हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार इस दौड़ में नया नाम जिला यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष ऋषेंद्र महर का भी है। बताया जा रहा है कि ऋषेंद्र टिकट के सिलसिले में दिल्ली रवाना हुए हैं और वह यूथ कोटे से टिकट की मांग कर रहे हैं। जहां तक ऋषेंद्र की राजनीतिक पृष्ठभूमि का मामला है तो वह छात्र जीवन से ही कांग्रेस की राजनीति से जुड़े हुए हैं। लंबे समय से पिथौरागढ़ की विभिन्न समस्याओं व मुद्दों को उठाते हुए वह आंदोलनात्मक कदम व राजनीतिक सक्रियता बनाए हुए हैं।


बहरहाल पिथौरागढ़ उपचुनाव मेें बीजेपी की प्रत्याशी एवं स्व. प्रकाश पंत की पत्नी चंद्रा पंत के मुकाबले कांग्रेस किस पर दावं खेलती है यह एक-दो दिन में सामने आ जाएगा, लेकिन इतना तय जान पड़ता है कि कांग्रेस के लिए यह लड़ाई आसान होने नहीं जा रही है। खासकर मयूख महर के कदम वापस खींचने के बाद उसके लिए चुनौती और भी बढ़ गई है। फिलहाल अब कांग्रेस के साथ ही लोगों की नजर सोमवार को पिथौरागढ़ में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के आगमन पर लगी है, जिनकी मौजूदगी में पार्टी बीजेपी को टक्कर देने वाले चेहरे पर मुहर लगाएगी। पार्टी जिलाध्यक्ष के अनुसार सोमवार को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, नेता प्रतिपक्ष इंदिरा ह्दयेश, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल और करन माहरा पिथौरागढ़ पहुंच रहे हैं।

https://uttranews.com/2019/11/01/pithoragarh-assembly-by-election-mayukhs-relief-for-bjp/