shishu-mandir

अल्मोडा में फुटकर कारोबारियों के लिए वेंडर जोन निर्माण योजना जल्द हो शुरू : पालिकाध्यक्ष

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
prakash chandra joshi

अल्मोड़ा। अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद, अल्मोड़ा प्रकाश चंद्र जोशी, ने बताया कि नगर पालिका ने नगर क्षेत्र के बाजार में बैठने वाले फुटकर कारोबारियों के लिए वेंडर जोन निर्माण की योजना दो वर्ष पूर्व बनाई। जिसका निर्माण अब तक शुरू नहीं हो सका है। पालिका ने स्थान चयनित कर शासन को 67.39 लाख रुपये का आगणन भेजा। लेकिन शासन से लगी आपत्तियों के कारण वर्षों तक फाइल घूमती रही।

new-modern
gyan-vigyan

अब शासन ने पालिका के आगणन के सापेक्ष 43.57 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत की है। जिससे जल्द धनराशि अवमुक्त होने के बाद कार्य शुरू होने की आस जगी है। पालिका ने इस वेंडर जोन के लिए फड़ व्यवसायियों को पंजीकृत किया है। वेंडर जोन बनने के बाद नगर की लाला बाजार, नंदा देवी सहित विभिन्न स्थानों में लगे फड़ों को पूरी तरह से हटाकर वेंडर जोन में स्थानांतरित किया जाएगा। वहीं वेंडर जोन में व्यवसाय करने वाले को वाíषक किराया पालिका को देना होगा।

saraswati-bal-vidya-niketan

वेंडर जोन के लाभाíथयों को बिजली के बिल का भुगतान खुद करना होगा। वेंडर जोन में उन्हीं फड़ व्यवसायियों को स्थान दिया जाएगा, जो पालिका में पंजीकृत होंगे। वहीं लाभार्थी वेंडर को केंद्र व राज्य सरकारों की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा। पालिका में पंजीकृत 70 फेरी व्यवसायियों के लिए वेंडर जोन का 67.3 का प्रस्ताव शासन को भेजा था। इसके सापेक्ष 43.57 लाख रुपये धनराशि की स्वीकृति प्रदान की गई है। धनराशि उपलब्ध होने पर तुरंत कार्य शुरू कराया जाएगा। वेंडर जोन के निर्माण से शहर के गरीब फेरी फड़ व्यवसायियों के जीवन स्तर में सुधार होगा।