उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

अल्मोडा में फुटकर कारोबारियों के लिए वेंडर जोन निर्माण योजना जल्द हो शुरू : पालिकाध्यक्ष

almora palikadhykash prakash joshi

उत्तरा न्यूज की खबरें अब whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा। अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद, अल्मोड़ा प्रकाश चंद्र जोशी, ने बताया कि नगर पालिका ने नगर क्षेत्र के बाजार में बैठने वाले फुटकर कारोबारियों के लिए वेंडर जोन निर्माण की योजना दो वर्ष पूर्व बनाई। जिसका निर्माण अब तक शुरू नहीं हो सका है। पालिका ने स्थान चयनित कर शासन को 67.39 लाख रुपये का आगणन भेजा। लेकिन शासन से लगी आपत्तियों के कारण वर्षों तक फाइल घूमती रही।

अब शासन ने पालिका के आगणन के सापेक्ष 43.57 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत की है। जिससे जल्द धनराशि अवमुक्त होने के बाद कार्य शुरू होने की आस जगी है। पालिका ने इस वेंडर जोन के लिए फड़ व्यवसायियों को पंजीकृत किया है। वेंडर जोन बनने के बाद नगर की लाला बाजार, नंदा देवी सहित विभिन्न स्थानों में लगे फड़ों को पूरी तरह से हटाकर वेंडर जोन में स्थानांतरित किया जाएगा। वहीं वेंडर जोन में व्यवसाय करने वाले को वाíषक किराया पालिका को देना होगा।

वेंडर जोन के लाभाíथयों को बिजली के बिल का भुगतान खुद करना होगा। वेंडर जोन में उन्हीं फड़ व्यवसायियों को स्थान दिया जाएगा, जो पालिका में पंजीकृत होंगे। वहीं लाभार्थी वेंडर को केंद्र व राज्य सरकारों की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा। पालिका में पंजीकृत 70 फेरी व्यवसायियों के लिए वेंडर जोन का 67.3 का प्रस्ताव शासन को भेजा था। इसके सापेक्ष 43.57 लाख रुपये धनराशि की स्वीकृति प्रदान की गई है। धनराशि उपलब्ध होने पर तुरंत कार्य शुरू कराया जाएगा। वेंडर जोन के निर्माण से शहर के गरीब फेरी फड़ व्यवसायियों के जीवन स्तर में सुधार होगा।

nitin communication

Related posts

उत्तराखण्ड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत के निधन से गमगीन हुआ पिथौरागढ़

Newsdesk Uttranews

इस जिले में शनिवार को बंद रहेंगे स्कूल,डीएम ने सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को बंद रखने के दिए आदेश

प्रत्याशियों की सूची जारी होते ही कांग्रेस में बगावत के स्वर शुरू, पीसीसी सचिव त्रिलोचन जोशी, उपाध्यक्ष मनोज सनवाल व पूर्व दर्जा मंत्री केवल सती ने दिया इस्तीफा