Join WhatsApp

News-web

Weather Update Today: केरल में जल्द आएगा मानसून तो वही दिल्ली में बरस रही है आग,पूरे देश में 31मई तक हीटवेव का अलर्ट

Published on:

पूरा उत्तर भारत इन दिनों मौसम की मार झेल रहा है। चिलचिलती गर्मी से हर कोई परेशान है तो लोग बारिश का इंतजार भी कर रहे हैं। वही मौसम विभाग में 31 मई तक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी का अनुमान जताया है।

राजस्थान के चूरू का तापमान सबसे ज्यादा 50.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है तो वहीं दिल्ली भी कुछ काम नहीं है यहां भी मुंगेशपुर एवं नरेला का अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस रहा

राजस्थान से लेकर पंजाब तक हर जगह गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने फिलहाल कुछ दिनों के लिए कुछ भी राहत के आसार नहीं दिखाई हैं वही 31 मई तक असम, मेघालय, केरल, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अन्य हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है।

दिल्ली में गर्मी की मार

दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार को पर लगभग 50 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। दिल्ली में चिलचिलती धूप के कारण राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं से भी लोग काफी परेशान रहे। मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी। दिल्ली के बाहरी मुंगेशपुर और नरेला में मंगलवार को तापमान 9 डिग्री ज्यादा 49.9 डिग्रीसेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पीतमपुरा और पूसा में तापमान 48.5 डिग्री दर्ज किया गया। पूरा का पूरा दिल्ली-एनसीआर भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। लू की वजह से हीट स्ट्रोक के मामले भी अब बढ़ रहे हैं।

दिल्ली में पानी बर्बाद होने पर चालान

इस भीषण गर्मी के बीच अब दिल्ली में पानी की किल्लत भी होने लगी है अगर आप देश की राजधानी में रहते हैं तो पानी का इस्तेमाल बहुत सोच समझकर करना है। वरना अब झटका लग सकता है दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने पानी की बर्बादी या अधिक इस्तेमाल पर चालान की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि नल से कार धोने या पानी की टंकियों के ओवरफ्लो होने पर चालान हो सकता है।

इन इलाकों में आज होगी बारिश

29 में से 31 में 2024 तक केरल और माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, के साथ हल्की से मध्य बारिश हो सकती है। इस दौरान 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। वहीं इन राज्यों में कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका भी जताई गई है। इसके साथ ही 29 से 31 मई तक उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है।