News-web

Weather: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से हर जगह हो रही हाहाकार, अब तक हो चुकी है 166 लोगों की मौत

Published on:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस महीने में 29 साल बाद पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग ने अब सभी जगह अलर्ट भी जारी कर दिया है। इस भीषण गर्मी में मरने वालों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अपने घर पर रहकर सुरक्षित रहें। उत्तर प्रदेश में जानलेवा गर्मी का कहर अभी भी जारी है जिसके चलते प्रदेश के विभिन्न जिलों में अब तक 166 लोगों की मौत हो चुकी है।

नौतपा के कारण तापमान लगातार रिकॉर्ड बना रहा है।29 साल बाद लखनऊ में भी पर इतना ज्यादा देखने को मिला यहां पर 45.01 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बुलंदशहर में 48 डिग्री टेंपरेचर रहा जो सबसे ज्यादा गर्म जिला भी रहा अन्य जिलों की स्थिति भी काफी गंभीर है

.प्रयागराज: 47.7 डिग्री
.झांसी: 47.4 डिग्री
.कानपुर: 46.8 डिग्री
.उरई: 46.4 डिग्री
.आगरा: 46 डिग्री
.हरदोई: 45.5 डिग्री
.बहराइच: 45.4 डिग्री
.हमीरपुर: 45.02 डिग्री
.बरेली और लखनऊ: 45.01 डिग्री
.मुरादाबाद, बस्ती और सुल्तानपुर: 45 डिग्री

गर्मी और उल्लू के कारण बुंदेलखंड और सेंट्रल यूपी में अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है। वही वाराणसी और आसपास के जिलों में अब तक 72 लोग मर चुके हैं। अन्य जिलों में भी मरने वालों की संख्या दर्ज की गई है।

.प्रयागराज: 11 मौतें
.कौशांबी: 9 मौतें
.गोरखपुर: 3 मौतें
.अंबेडकरनगर: 4 मौतें
.झांसी: 6 मौतें
.गाजियाबाद: 4 मौतें
.आगरा: 3 मौतें
.रामपुर, लखीमपुर, पीलीभीत: 1-1 मौत

इस भयंकर गर्मी से बचने के लिए कई सारी विशेष सावधानियां भी बरतनी की सलाह दी जा रही है। सभी से यह अनुरोध किया जा रहा है कि वह घर में रहे और अत्यधिक गर्मी में बाहर न निकले। गर्मी से बचने के उपाय का पालन करें और अपने परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करें।