12वीं के बाद बनाना चाहते हैं अपना कैरियर, तो करें यह कोर्सेज,मिलेगी हाई सैलरी

Smriti Nigam
4 Min Read

Diploma Courses 12th Pass Students: अगर आप 12वीं पास करने के बाद अपने करियर को बनाने के बारे में सोच रहे हैं और मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके साथ आप भविष्य में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Top Diploma Courses After Class 12th: अगर आपने 12वीं करी परीक्षा पास कर ली है और अब आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आगे क्या करना चाहिए या फिर आप 12वीं के बाद ही मोटी कमाई करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके करने के बाद आपके जॉब के रास्ते खुल जाएंगे और आपको आसानी से ज्यादा सैलरी वाली नौकरी मिल जाएगी। इन डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद आप कम समय में अपनी मनचाही जॉब पा सकते हैं और जॉब से साथ ही अच्छी सैलरी भी उठा सकते हैं।

1. डी फार्मा
अगर आप मेडिकल की फील्ड में अपना करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप डी फार्मा कर सकते हैं। डी फार्मा करने के बाद आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोल पाएंगे। इसके अलावा आप मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर भी काम कर पाएंगे, जहां आपको काफी अच्छा पैसा मिल सकता है।

2. होटल मैनेजमेंट
12वीं कक्षा के पास होते ही आप होटल इंडस्ट्री में भी अपना कैरियर बना सकते हैं।इसके लिए आपको 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स करना होगा। इसके बाद आपकी हाई सैलेरी वाली जब पक्की है।

3. कंप्यूटर साइंस
आज के समय में अगर आपके पास कंप्यूटर की नॉलेज नहीं है तो आपको कोई भी जाॅब मिलना बेहद मुश्किल है वहीं अगर आप इसमें महारत हासिल कर लेते हैं तो आपके पास जॉब की कोई कमी नहीं रहती है। ऐसे में कंप्यूटर साइंस से डिप्लोमा करना आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है।

4. एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया
इस कोर्स को करने के बाद आप एनीमेशन के जरिए मोटा पैसा कमा सकते हैं। साथ ही आप ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर भी अपना कैरियर बना पाएंगे।

5. पॉलिटेक्निक और आईटीआई
इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं खत्म होने का भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसे आप दसवीं कक्षा पास करने के बाद भी कर सकते हैं। इसमें आपको तरह-तरह के ऑफर और डिप्लोमा कोर्स दिखाए जाते हैं। यह आपको कम समय में काफी अच्छी नौकरी दिलवा सकते हैं।

6. नर्सिंग
लड़कियां जो मेडिकल लाइन को पसंद करती हैं उनके लिए यह बेहतरीन ऑप्शन है। नर्सिंग में डिप्लोमा करके आप किसी भी अस्पताल में आसानी से जॉब पा सकती हैं।

7. इंटीरियर डिजाइनिंग
जो छात्र आर्ट एंड डिजाइनिंग का शौक रखते हैं, तो वे टीरियर डिजाइनर के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं. इस फील्ड में जॉब करना काफी मजेदार रहता है और इनकम भी काफी अच्छी होती है.