अल्मोड़ा:: महिला किसान दुर्गा को VPKAS Institute ने किया सम्मानित

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
VPKAS Institute
VPKAS Institute honored Durga, the woman farmer of Galli Basura
अल्मोड़ा,16 अक्टूबर 2021— राष्ट्रीय महिला कृषक दिवस  के अवसर पर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान(VPKAS Institute) अल्मोड़ा के हवालबाग प्रक्षेत्र में 38 महिला कृषकों ने भागीदारी की। 

महिला कृषकों की जागरूकता बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयास के क्रम में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता VPKAS Institute के निदेशक डॉ. लक्ष्मी कांत  द्वारा की गयी। 

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में गल्ली बस्यूरा की महिला किसान  दुर्गा देवी को उनके पारंपरिक फसलों के प्रजातियों के संरक्षण में उत्कृष्ट योगदान के लिए लघु कृषि यन्त्र  देकर सम्मानित किया गया। 

http://उत्तराखण्ड ब्रेकिंग— कैबिनेट मंत्री हरक,विधाकय काऊ पहुंचे दिल्ली, सियासी सरगर्मिया बढ़ी

  डॉ प्रियंका खाती ने महिला सशक्तिकरण एवं उनके अधिकारों के विषय में चर्चा की, जिसमे उन्होंने सरकार द्वारा चलायी गयी महिला अधिकारों से संबंधित विभिन्न योजनाओं का विवरण दिया। 

इसके पश्चात् डॉ आशा कुमारी द्वारा महिलाओं को खान पान एवं पोषण वाटिका के महत्व को समझाया गया। VPKAS Institute के निदेशक डॉ लक्ष्मीकांत ने महिला कृषकों को सम्बोधित करते हुए महिलाओं को अपने अधिकारों के बारे में जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का समन्वयन डॉ अनुराधा भारतीय, डॉ. प्रियंका खाती एवं डॉ. आशा कुमारी द्वारा किया गया।

http://देखिए अल्मोड़ा में दशहरा महोत्सव की धूम।।Dashhara mahitsav 2021।।@Uttra News