shishu-mandir

Almora- विरासत कार्यक्रम आज से, लोक नृत्यों की होगी प्रस्तुति

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

अल्मोड़ा। सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा (Almora) में भारत वर्ष की समृद्घ सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षण व संवर्धन देने के उद्देश्य से भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, प्रयागराज द्वारा Almora जनपद के ‘रैमजे इण्टर कॉलेज’ के प्रांगण में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के अन्तर्गत दो दिवसीय सांस्कृतिक संध्या “विरासत” का आयोजन 22 एवं 23 मार्च को शाम 6 बजे से किया जा रहा है।

new-modern
gyan-vigyan

इस कार्यक्रम में कुमाऊँ अंचल के लोकनृत्यों के साथ ही आज 22 मार्च को सुपरिचित कुमाऊँनी लोकगीत गायक ‘रमेश बाबू गोस्वामी’ अपनी आवाज़ एवं अंदाज से विरासत में प्राप्त गायिकी की परम्परा को प्रस्तुत करेंगे। वहीं वीर भूमि राजस्थान से आये कलाकारों द्वारा सपेरा जनजाति का कालबेलिया नृत्य तथा खूबसूरत भवई नृत्य की प्रस्तुति के साथ स्थानीय कलाकारो द्वारा छपेली आदि नृत्यों की प्रस्तुति दी जायेगी।

saraswati-bal-vidya-niketan

इसी के साथ उत्तर भारत के शास्त्रीय नृत्य कथक की प्रस्तुति के लिये बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी से पधारी युवा एवं ख्यातिलब्ध कलाकार ऋचा पाण्डेय समूह के द्वारा कथक के विभिन्न आयामों को प्रस्तुत किया जायेगा।

इसी श्रृंखला में 23 मार्च को लोकप्रिय एवं बहुचर्चित कुमाऊँनी लोकगीतों की लड़ी को प्रस्तुत करेंगी। साथ ही राजस्थान मांगणिहार गायिकी को भी मूल रूप में प्रस्तुत किया जायेगा। 22 मार्च को कार्यक्रम का शुभारंभ ‘पद्म्श्री’ ललित पाण्डेय के कर-कमलों द्वारा दीप-प्रज्ज्वलित कर किया जायेगा। इस अवसर पर केन्द्र की प्रभारी निदेशक रेनू सिंह द्वारा अल्मोडा जनपद के सभी नागरिकों को कार्यक्रम में सादर आमंत्रित किया गया है।

Almora- वन पंचायतें उत्तराखण्ड के वनों के सजग प्रहरी, विश्व वानिकी दिवस पर बोले डीएफओ

Almora कांंग्रेस हुई सक्रिय, बूथ कमेटियों के गठन की समीक्षा बैठक आयोजित

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/