shishu-mandir

Viral Sach, सोशल मीडिया में नये लॉकडाउन का क्या है सच, पढ़े पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
5 Min Read

25 अप्रैल 2021

new-modern
gyan-vigyan

उत्तराखण्ड में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच शरारती तत्व ऐसे फेक मैसेज वायरल (Viral Sach) कर रहे है जिसका कोई आधार नही है। उत्तराखण्ड पुलिस के महानिदेशक अशोक कुमार ने इस तरह के फेक मैसेज वायरल करने वालों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दे दिये है।

saraswati-bal-vidya-niketan

यह भी पढ़े….

Corona Update- उत्तराखण्ड के अस्पतालों में बेड की स्थिति, टेस्ट स्टेटस यहां देखें आनलाइन


गौरतलब है कि उत्तराखण्ड मे जारी गाइडलाइन के अनुसार केवल रविवार को ही साप्ताहिक कर्फ्यू लगाया जा रहा है। लेकिन कुछ शरारती तत्वों ने एक फर्जी मैसेज (Viral Sach) सोशल मीडिया में वायरल करा दिया ​है जिसमें राज्य सरकार की नई गाइडलाइन के बारे में फर्जी जानकारी दी गई है जबकि वास्तव में सरकार ने कोई नई गाइडलाइन जारी नही है।

यह भी पढ़े….

Corona impact- दिल्ली में लगा 3 मई तक लॉकडाउन, ऑक्सीजन संकट पर यह लिया फैसला

यह फर्जी मैसेज (Viral Sach) व्हाट्सएप ग्रुप व अन्य सोशल प्लेटफार्म पर खूब वायरल हो रहा है। इस फर्जी मैसेज में “जन अनुशासन पखवाड़ा” के तहत राज्य सरकार की नई गाइडलाइन का जिक्र करते हुए 3 मई तक लॉकडाउन का जिक्र सहित, बाजार के खुलने आदि के बारे में गलत तथ्य दिये गये है।

यह भी पढ़े….

Chamoli– सुमना हादसे में अब तक 10 के मौत की पुष्टि


उत्तराखण्ड पुलिस के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि कई व्हाट्सएप ग्रुप में यह फर्जी मैसेज वायरल (Viral Sach)
हो रहा है और यह मैसेज सही नही है। उन्होने अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्यवाही की बात कही। जोकि सत्य नहीं है ऐसी (Viral Sach) अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े….

जाने सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के बारे में


उत्तराखंड में जारी वर्तमान गाइडलाइन के अनुसार पूरे प्रदेश में रविवार को कोविड कर्फ्यू लगाया गया है। जबकि देहरादून में शनिवार और रविवार को कोविड कर्फ्यू लगाया गया है।


सामान्य दिनों में बाजार खुलने का समय 2 बजे निर्धारित किया गया है जबकि आवश्यक सेवाओं के लिये यह समय सीमा सायं 7 बजे तक है। आवश्यक काम से जाने वाले लोगों इस दौरान आ जा सकेंगे। इसके साथ ही सायं 7 बजे से सुबह 5 बजे तक पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है।

यह भी पढ़े….

उत्तराखण्ड में पिछले 24 घंटे में कोरोना (Corona) के 4368 नये मरीज, 44 ने गंवाई जान


कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए पूरे प्रदेश में 28 अप्रैल तक सरकारी और गैर सरकारी दफ्तर बंद किये गये है। ​विवाह समारोह में भी 100 लोग ही शामिल होने का आदेश जारी हुआ है। वही बंद करने का निर्णय लिया गया है। इतना ही नहीं अपने आवश्यक काम से जाने वाले लोगों का आवागमन सुचारू रहेगा। जबकि शादियों में 100 लोग शामिल हो सकेंगे।


अगर आपके पास भी इस तरह का मैसेज (Viral Sach) आया है तो आपसे अपील है कि इस तरह के मैसेज को नजरअंदाज कर दें और इसे फॉरवर्ड ना करे और इस तरह का मैसेज भेजने वालों को भी सचेत करें कि फर्जी मैसेज फारवर्ड करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है।


उत्तराखण्ड पुलिस ने किया सचेत, फर्जी मैसेज भेजने वालों पर डीजीपी ने दिये कार्यवाही के निर्देश


उत्तराखण्ड पुलिस के फेसबुक पेज में लिखा है कि “कोविड गाइडलाइन को लेकर फैलाई जा रही फेक न्यूज (Viral Sach), न करें यकीन”
राज्य सरकार की नई गाइडलाइन विषयक सोशल मीडिया पर प्रसारित की जा रही खबर पूरी तरह से अफवाह और भ्रामक है। ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। यह गाइडलाइन राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई है। इसका उत्तराखंड से कोई संबंध नहीं है।
अतः ऐसी भ्रामक खबरों पर ध्यान न दें, जो भी इस प्रकार की भ्रामकता फैलायेगा, उसके विरुद्ध आवश्यक विधिक कार्यवाही की जाएगी।

​कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw