(Shri Lanka vedda tribe) श्रीलंका की वेद्दा ट्राइब का भारत से है जेनेटिक रिलेशनशिप  

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

श्रीलंका की वेद्दा ट्राइब सदियों से चर्चा में रहती है फिर चाहे वो इस ट्राइब का पाषाण युग से संबंध हो या फिर इनका भूतों की पूजा करने का रिवाज इनके अनोखे रिवाज है अनूठी भाषा ये से ट्राइब सबको हैरान करती रही है एक बार फिर ये ट्राइब चर्चाओं में है बीएचयू ने इस ट्राइब पर एक शोध किया है जिसमें सामने आया है की श्रीलंका में रहने वाली इस ट्राइब के भारतीयों से घनिष्ठ आनुवंशिक संबंध है।

new-modern

स्टोन ऐज से जुड़ा है वेद्दा ट्राइब का इतिहास –  (Shri Lanka vedda tribe)

वेद्दा ट्राइब का इतिहास दशकों पुराना है, आर्कियोलॉजिस्टस की मानें तो ये ट्राइब स्टोन ऐज से धरती पर रहती आ रही है। वेद्दा ट्राइब प्रकृति से काफी कनेक्टेड है फिर चाहे वो यहां के गाने हों या यहां के रिचुअल्स । ये वेद्दा ट्राइब सदियों से स्वतंत्र तरीके से जीती आ रही है। सिंहली भाषियों ने इस ट्राइब को वेद्दा नाम  दिया, तमिल भाषी इन्हें वाडेन कहते हैं, जबकि ये खुद को वन्नियालेटो (Vanniyaletto) कह कर संबोधित करते हैं जिसका मतलब है जंगलों में रहने वाले लोग।

Veddas 21

भूतों को पूजते हैं इस ट्राइब के लोग –  (Shri Lanka vedda tribe)

राष्ट्रीय चेंगची विश्वविद्यालय के शोधकर्ता डेविड ब्लंडेल David Blundell की एक रिपोर्ट की मानें तो वेद्दा ट्राइब के पुजारी प्रेतों से बात करने के बाद ही अपना कोई डिसीजन लेते हैं। प्रेतों से बात करने के बाद वो अपने कबीले के मुखिया को प्रेतों के फैसले के बारे में बताते हैं।

93547 55bd3c6415595ddc2ab3aed0cf5692c2

शोध में पाया गया है जेनेटिक रिलेशनशिप  

आपको बता दें की बीएचयू के साथ पांच संस्थानों के दस शोधार्थियों ने वेद्दा ट्राइब का अनुवांशिक अध्ययन किया जिसमें सामने आया की श्रीलंका के मूल निवासियों का भारतीयों के साथ घनिष्ठ आनुवंशिक संबंध है।इस अनुवांशिक अध्ययन में पांच लाख से ज्यादा म्युटेशन और 37 माइटोकॉन्ड्रियल जीनोम का कॉम्प्रिहेंसिव एनालिसिस किया गया। इस स्टडी ने श्रीलंका के सबसे पुरानी ट्राइब और भारत के बीच एंन्सिएंट जेनेटिक रिलेशनशिप को दर्शाया है । इस स्टडी से पहले वेद्दा ट्राइब की कोई भी जेनेटिक स्टडी अभी तक उपलब्ध नहीं थी।

Groepsportret van Veddah mannen in de bossen van Ceylon Veddahs titel op object RP F F80068

आइसोलेशन बाई डिस्टेंस मॉडल को फेल करती दिखी ये स्टडी

और आपको ये जानकर हैरानी होगी की वेद्दा ट्राइब जेनेटिक रुप से श्रीलंका के सिंहली और तमिल लोगों के साथ कम और भारत के साथ ज्यादा जुड़ी हुई है। जबकि आइसोलेशन बाई डिस्टेंस मॉडल के मुताबिक कहा जाता है की भारतीय उप-महाद्वीप में हर एक जाती या जनजाति अपने पड़ोसी आबादी के साथ ज्यादा जेनेटिक रिलेशन दिखाते हैं लेकिन इसका उलट बीएचयू के इस शोध में देखने मिलता है। एक तरफ जहां ये खोज आइसोलेशन बाई डिस्टेंस मॉडल को सीधी चुनौती दे रहा है वहीं ये डीएनए की स्टडी में एक मील का पत्थर भी साबित हो रहा है।  

12862 2007 Article 516 Fig3 HTML