shishu-mandir

टीकाकरण में छूटे बच्चों को घर घर जाकर किया जायेगा टीकाकरण : मीडिया वर्कशॉप में बोले डॉ योगेश पुरोहित

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ा। जनपद में टीकाकरण में किसी कारण से छूट गये बच्चों का अब घर घर जाकर टीकाकरण किया जायेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय अल्मोड़ा में ‘‘सघन मिशन इन्द्रधनुष-2.0’’ कार्यक्रम के अंतर्गत मीडिया वर्कशॉप में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ योगेश पुरोहित ने यह बात कही।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सविता हयांकी की अध्यक्षता में जनपद स्तर पर ‘‘मीडिया वर्कशाॅप’’ में डाॅ0 पुरोहित ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नियमित टीकाकरण में छूट गये 2 वर्ष के बच्चों एवं गर्भवती माताओं को सर्वे के आधार पर चिन्हित कर पूर्ण प्रतिरक्षित किया जाना है। और इसके क्रियान्वयन के लिये जनपद के समस्त आशा हेल्थ वर्कर ने घर-घर जाकर 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों का हैड काउन्ट सर्वे पूरा कर लिया है। और इस सर्वे के अनुसार 69 सेशनों में 82 छूट गये बच्चों एवं 9 महिलाओं को आई0एम0आई0 2.0 के प्रथम चरण में प्रतिरक्षित किया जायेगा ताकि वे विभिन्न जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित रह सकें।


यह कार्यक्रम अगले 4 महीने तक माह के प्रथम सोमवार से 7 कार्य दिवसों में (बुधवार और शनिवार को छोडकर) 02 दिसम्बर 2019, 06 जनवरी 2020, 03 फरवरी 2020, 02 मार्च 2020 से किया जाना है। अभियान की सफलता के लिये जिले एवं ब्लाॅक स्तर पर डब्लू0एच0ओ0 एवं यू0एन0डी0पी0 के सहयोग से प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों, कार्यक्रम प्रबन्धकों, ए0एन0एम0, आशा कार्यकत्रियों एवं आ0बाडी कार्यकत्र्रियों को प्रशिक्षित किया गया है।

जनपद स्तर पर जिला महोदय अधिकारी की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक में स्वास्थ्य विभाग के साथ आई0सी0डी0एस0, शिक्षा विभाग, ग्राम पंचायती विभाग, जिला सूचना विभाग से समन्वय स्थापित किया गया है इस कार्यक्रम के लिये जनपद के विभिन्न स्वा0केन्द्रों में वैक्सीन एवं प्रचार प्रसार सामग्री उपलब्ध करा दी गई है। डॉ पुरोहित ने इस कार्यक्रम की सफलता के लिये मीडिया की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है एवं विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों के सफल संचालन में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है । कहा अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए मीडिया का सहयोग बहुत जरूरी है। और मीडिया के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों तक प्रत्येक व्यक्ति को इस कार्यक्रम की जानकारी पहुंचाई जा सकती है।

उत्तरा न्यूज की खबरें व्हाट्सएप पर सबसे पहले पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें| click to like facebook page
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें। click to see videos