shishu-mandir

उत्तरायण फाउण्डेशन(Uttarayan Foundation) ने शुरू की ग्रामीण एम्बूलेंस सेवा, पहले दिन 60 से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
holy-ange-school

Uttarayan Foundation started rural ambulance service, on the first day more than 60 people got health checkup

अल्मोड़ा, 13 मार्च 2023-उत्तरायण फाउण्डेशन (Uttarayan Foundation)ने अल्मोड़ा जनपद में पहली बार ग्रामीण एम्बुलेंस सेवा शुरू कर दी है।

gyan-vigyan
Uttarayan Foundation
उत्तरायण फाउण्डेशन ने शुरू की ग्रामीण एम्बूलेंस सेवा, पहले दिन 60 से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण हुआ


नेशनल हार्ट इंस्टिटयूट नई दिल्ली के सहयोग से एम्बुलेंस आपके द्वारा नामक इस सेवा को चिकित्सक के साथ गांव गांव भेजने की योजना है। उत्तरायण फाउण्डेशन के सचिव महिपाल पिलख्वाल ने बताया कि बीते दो माह पूर्व से इस सेवा का ट्रायल शुरू किया गया।

रविवार 12 मार्च को विधिवत रूप से चिकित्सक डाॅ मुकेश चंद्र भटट के नेतृत्व में चिकित्सा टीम के साथ यह एम्बुलेस बसौली और काफलीगैर क्षेत्र में गई। कपड़खान में क्षेत्र के लोगों दिनेश पिलख्वाल,गोविंद सिंह पिलख्वाल, खडक सिंह पिलख्वाल, कुंदन भण्डारी, हर्ष पिलख्वाल, नंदन सिंह, गंगाराम,सुरेश सिंह, भीम राम, निखिल, प्रताप सिंह भोज, पुष्कर देवड़ी आदि ने इस सेवा का स्वागत किया और इसे रवाना किया। इस अवसर पर कपड़खान में 18 लोगों को स्वास्थ्य लाभ दिया गया।


इसके बाद बसौली में 10 व काफलीगैर में 35 से अधिक लोगों को स्वास्थ्य लाभ दिया गया। लगभग 5 दर्जन से अधिक लोगों की चिकित्सक डाॅ भटट द्वारा जांच कर उन्हें आवश्यक दवाएं दी गई। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने भी ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं को देखते हुए इस सेवा का स्वागत किया।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक रविवार को उत्तरायण चिकित्सालय के स्थान पर ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर कैंप लगाने की योजना है। इसमें माह के प्रथम रविवार को पनुवानौला -दन्या मार्ग , द्वितीय रविवार को बसौली- काफलीगैरए तृतीय रविवार को धौलछीना सेराघाट व चौथे रविवार को लमगड़ा विकासखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों में यह हेल्थ वेन जाकर ग्रामीणों को यथा स्थान चिकित्सा सेवा देगी।

कैंपों में लोगों को आकस्मिक उपचार के तरीके, खान पान, विभिन्न जाॅचों के साथ गुणवत्तापूर्ण दवा देने का प्रयास किया जा रहा है। कैंप शुल्क मात्र 20 रूपया रखा गया है और दवाएं व जाॅच निःशुल्क किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन, वायटल जाॅच, एक्सरे आदि सुविधाओं से हेल्थ वेन को लैस किया गया है। आने वाले समय में इसे और आधुनिक और इमेरजेंसी रेस्पांस सिस्टम से जोड़ने की योजना है।

उन्होंने बताया कि अल्मोड़ा में हिमालयन मेडिकल सेंटर और उत्तरायण हाॅस्पिटल पपरसैली में लगातार ओपीड़ी सेवाओं की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि अल्मोड़ा सेंटर में टेलीमेडिसन की सेवा भी जो कोविड संकट काल में स्थगित की गई थी को पुनः शुरू किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त एनएचआई प्रमुख डाॅ ओपी यादव भी समय.समय पर यहां आकर स्वयं लोगों को स्वास्थ्य लाभ देंगें।