उत्तराखंड :स्कूलों को लेकर आया यह नियम, अब कक्षा एक में 6 साल से कम उम्र के बच्चे के दाखिले पर लगी पाबंदी

Smriti Nigam
2 Min Read

कक्षा 1 में 6 साल से कम उम्र के बच्चे के दाखिले पर अब पाबंदी लगा दी गई है। 6 साल से कम उम्र के बच्चे अब कक्षा एक में प्रवेश नहीं कर पाएंगे और इसको लेकर स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

new-modern

शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा एक में दाखिले की उम्र अब तय कर दी गई है। शिक्षा विभाग द्वारा जाने निर्देशों में कहा गया है कि अब कक्षा एक में प्रवेश करने वाले बच्चों की उम्र 6 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि 6 वर्ष से कम उम्र की बच्चे यदि स्कूल में प्रवेश करते हैं या स्कूल उनका दाखिला लेता है तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी शासनादेश में कहा गया की कक्षा एक में छात्रों के प्रवेश हेतु बच्चो द्वारा शैक्षिक शास्त्र प्रारंभ होने की तिथि को (अर्थात प्रत्येक वर्ष अप्रैल माह की प्रथम तिथि) या उससे पूर्व 06 वर्ष की आयु पूर्णतः प्राप्त कर ली गई हो अर्थात 05 वर्ष पूर्ण करने के पश्चात् 12 माह की अवधि पूर्ण हो चुकी हो, सम्बन्धी व्यवस्थाएं प्रावधानित की गई है।

कहा गया है कि नए शैक्षिक सत्र 2024- 25 में विद्यार्थियों के प्रवेश पर उक्त नियम के अनुसार ही प्रवेश करवाना होगा। अगर इन आदेशों का पालन नहीं किया गया तो इसके लिए स्कूलों पर कार्यवाही की जाएगी।  उक्त का अनुपालन न किये जाने पर सम्बधित की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए शिक्षा के अधिकार अधिनियम की सुसगंत धाराओं के अतंर्गत कार्यवाही की जायेगी।