shishu-mandir

Uttarakhand- तीरथ सरकार के 100 दिन पूरे, सीएम (CM Teerath)ने बताई चुनौतियां व प्राथमिकताएं

Newsdesk Uttranews
3 Min Read


 

new-modern
gyan-vigyan

देहरादून,17 जून 2021- उत्तराखंड की तीरथ सिंह रावत (CM Teerath)सरकार के कार्यकाल के 100 दिन पूरे हो गए  हैं। 

saraswati-bal-vidya-niketan

सीएम रावत (CM Teerath)ने इस माैके पर कहा कि इन 100 दिनों में सरकार के लिए कोविड संक्रमण से राज्य को मुक्त करना सबसे बड़ी चुनौती थी, जिसमें वे काफी हद तक सफल भी हुए। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने ने कोविड महामारी के प्रभाव को कम करने तथा पीड़ितों को बेहतर इलाज एवं आवश्यक सहायता आदि व्यवस्थाओं की निरंतर निगरानी की। उन्होंने लगभग सभी जनपदों में स्थापित कोविड केयर सेन्टरों, अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में स्वास्थ्य सुविधाओं और व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने अपने कार्यकाल के 100 दिनों में राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं में तेजी से वृद्धि की है। 

प्रदेश में कोविड संक्रमितों को बेड की कमी नहीं हो, इसके लिए डीआरडीओ के माध्यम से हल्द्वानी और ऋषिकेश में 500-500 बेड के कोविड केयर सेंटर तैयार किए गए। वहीं प्रदेश के अन्य अस्पतालों में भी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद की गईं।  

अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति लगातार सुनिश्चित करवाने के लिए जहां केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई ऑक्सीजन एक्सप्रेस से राज्य सरकार ने ऑक्सीजन मंगवाई वहीं तीरथ सरकार ने प्रदेश के कई स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की।

CM Teerath ने कहा कि ‌गढ़वाल मंडल में 50 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन को रिजर्व में रखा गया है जबकि कुमाऊं मंडल में 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन को रिजर्व कोटे में रखा गया है। इसके अलावा 22 अस्पतालों के अंदर छोटे ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा चुके हैं। 

जबकि 15 नए स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट का प्रस्ताव तैयार हो गया है। हर जिला अस्पताल में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाए जा रहे हैं।

CM Teerath ने कहा कि ‌जहां मार्च 2020 में ऑक्सीजन सपोर्ट बेड 673 थे, आज बढ़कर 6000, आईसीयू बेड 216 थे आज बढ़कर 1495, वेंटिलेटर 116 थे 983 ऑक्सीजन सिलेंडर 1193 थे आज 10000 से अधिक और कंसन्ट्रेटर 275 थे आज बढ़कर 3400 से अधिक हो चुके हैं।

कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के सभी लोगों को निशुल्क टीका लगाया जा रहा है, जिनकी आबादी करीब 50 लाख है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  मोदी सपना उत्तराखंड का विकास है,जिसको पूरा करना है। थर्ड वेव के लिए हमारी पूरी तैयारी है बच्चों के लिए अलग से व्यवस्था है,केंद्र में पीएम और मंत्रियो से मिला सब ने पूर्ण सहयोग दिया। 

पीएम मोदी ने आश्वस्त किया की उत्तराखंड के लिए जो चाहिए वो मिलेगा,तीन महीने में प्रदेश की सूरत बदली हुई मिलेगी,समय आने पर चारधाम यात्रा खोलेंगे। CM Teerath ने कहा कि गांव के अंदर covid निगरानी टीम बनाई,वेक्सीन से घबराए नहीं।