उत्तराखंड: कुमाऊं (Kumaon) में आंधी तूफान का कहर, 5 लोगों की मौत(Death)

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

new-modern

उत्तरा न्यूज डेस्क, 10 मई 2020
कुमाऊं(Kumaon) में रविवार को आंधी तूफान से कई क्षेत्रों में जान माल के नुकसान की खबरें सामने आई है. अलग—अलग क्षेत्रों में जहां 5 लोगों की जान चली गई वही, कई कच्चें मकान, झोपड़िया, पेड़, पोल धराशायी हो गए.

aandhi 33
अल्मोड़ा में मौसम के करवट बदलने के बाद दोपहर में जली सोलर लाइट— फोटो उत्तरा न्यूज

रविवार को आधे दिन के बाद मौसम ने अचानक करवट बदल ली. कुछ ही देर में कई जनपदों में दिन में घना अंधेरा छा गया. यहां तक की वाहन भी दिन में हैडलाइट जलाकर सड़कों में दौड़तें दिखें. हरिद्वार में तो अचानक ही दिन में रात के जैसा नजारा दिखा.

राजधानी देहरादून समेत पहाड़ से मैदान तक रिमझिम बारिश हुई. हरिद्वार, रुड़की, यमुनोत्री घाटी, केदारनाथ, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, भीमताल, नैनीताल, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा में भी हल्की बारिश हुई.

aandhi 22 1
नैनीताल जिले के मुक्तेश्वर में आकाशीय बिजली गिरने से क्षतिग्रस्त देवदार का वृक्ष— फोटो उत्तरा न्यूज

कुमाऊं(Kumaon) में मौसम के रौद्र रूप से अलग-अलग जगह जान माल का काफी नुकसान हुआ है. आंधी तूफान से कुमाऊं में 5 लोग की मौत(Death) हो गई है. कई जगह पेड़ और बिजली के पोल गिरने से यातायात प्रभावित हुआ है.

उधमसिंह नगर के किच्छा में मकान की छत में कपड़े लेने गई एक महिला पर दीवार गिर पड़ी जिस कारण महिला की मौके पर मौत हो गई हादसे में उसकी बेटी गंभीर रूप से घायल हो गई. वहीं, काशीपुर में पेगा चौकी क्षेत्र में राइस मिल की दीवार गिरने से गुलड़िया निवासी एक युवक की की मौत हो गई जबकि हादसे में 3 लोग घायल हो गए.

जिले के ही बाजपुर में अंधड़ और बारिश के बीच पेड़ गिरने से बाइक सवार एक अधेड़ की मौत हो गई. शांतिपुरी क्षेत्र के लालपुर से बाइक से घर लौट रहा एक 38 वर्षीय अधेड़ संदिग्ध हालात में ग्राम कनकपुर में लहूलुहान हालत में मिला. 108 से घायल को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनकी मौत हो गई. आशंका जताई जा रही है कि आंधी और बारिश के बीच बाइक असंतुलित होने से वह हादसे का शिकार हो गया.

इधर, हल्द्वानी के गौलापार खेड़ा में पेड़ मजदूरों की झोपड़ी पर गिर पड़ा. हादसे में अलीगढ़ (यूपी) जिले के राधो गांव निवासी एक मजदूर की मौत हो गई. मृतक का नाम रजनीश कुमार बताया जा रहा है. उसकी उम्र करीब 18 वर्ष थी. इस घटना में एक महिला समेत 2 लोग घायल हो गए.

इसके अलावा उधमसिंह नगर के बाजपुर में 11 कच्चे मकान, झोपड़ी और टीनशेड धराशायी हो गए. 57 बिजली पोल, 5 ट्रांसफार्मर और 14 किमी 11 हजार की लाइन और 19 किमी एलटी लाइन क्षतिग्रस्त हो गई.

नैनीताल जिले के मुक्तेश्वर में डेयरी के पास आकाशीय बिजली गिरने से देवदार का पेड़ ढह गया. हादसा इतना भयंकर था कि पेड़ पूरी तरह तहस नहस हो गया. हालांकि कोई जनहानी नहीं हुई.