बड़ी खबर- उत्तराखंड में हर व्यक्ति को दी जाएगी आइवरमेक्टिन (ivermectin) दवा

Newsdesk Uttranews
6 Min Read

new-modern

उत्तराखंड में 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को आइवरमेक्टिन (ivermectin) दवा देने का निर्णय लिया गया है।

Uttarakhand- वैक्सीनेशन के उद्घाटन को पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष, लंबे इंतजार के बाद फूटा लोगों का गुस्सा

देहरादून, 11मई 2011- उत्तराखंड में 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को आइवरमेक्टिन (ivermectin) दवा देने का निर्णय लिया गया है।

ivermectin

राज्य सरकार ने नए कोविड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल को मंजूरी देते हुए 18 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी लोगों को आइवरमेक्टिन दवा की 6 गोलियां (3 दिन)लेने की सलाह दी है।

यहां से डाउनलोड करें दवा संबंधित निर्देश


इसे प्रोफिलैक्सिस (बीमारी को रोकने के लिए की गई कार्रवाई) के तहत वितरित किया जाएगा।

Almora- कोरोना संक्रमण (corona infection)ने ग्रामीण क्षेत्रों में पसारे पांव, अल्मोड़ा लोकल में 85 तो शेष जिले में मिले 256 मामले


इसे संक्रमण की प्राथमिक रोकथाम का प्रयास माना जा रहा है।
इसके लिए आइवरमेक्टिन 13 एमजी की टेबलेट का किट बनाया जाएगा। इसे राज्य में रहने वाले हर परिवार के वयस्कों को यह किट दी जाएगी।


मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को इस संबंध में पत्र लिखकर सरकार के निर्णय से अवगत कराया है।
पत्र में कहा गया है कि—-
उत्तराखण्ड राज्य में भी कोविड-19 की दूसरी लहर से निरंतर कोविड-19 संक्रमण का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण कार्यक्रम व्यापक रूप से राज्य में चलाया जा रहा है। कोविड 19 संक्रमण की वर्तमान परिस्थितियों में जन सामान्य में संक्रमण के प्रभाव को नियंत्रित करने एवं जनसामान्य में इस संक्रमण को गम्भीर रूप लेने से रोकने हेतु प्रारम्भिक रोकथाम के लिए यह आवश्यक हो गया है कि इस संक्रमण पर प्रभावी रूप से कार्य करने वाली औषधि आईवरमेक्टिन को राज्य स्तरीय क्लीनिकल टेक्नीकल कमेटी की संस्तुति के आधार पर जन सामान्य को मा कीमोंप्रोफायलैक्सिस के तौर पर दिया जाय।
उक्त के क्रम में राज्य स्तरीय क्लीनिकल टेक्नीकल कमेटी के संस्तुति के उपरान्त सम्यक विचारोपरान्त यह निर्णय लिया गया है कि राज्य के समस्त परिवारों को टैब. आईवरमेक्टिन 12 एमजी औषधि की एक किट तैयार कर इस आशय से उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाय कि संक्रमण की प्रारम्भिक रोकथाम के लिए उक्त आईवरमेक्टिन 12 एमजी किट औषधि का क्रय कर स्वास्थ्य विभाग / जिलाधिकारी के माध्यम से वितरण सुनिश्चित किया जाये।

Corona: रानीखेत, पिथौरागढ़ और श्रीनगर आर्मी अस्पताल सविलियंस के लिए खुलेंगे


सामान्यतः वयस्क व्यक्तियों एवं 15 वर्ष से ऊपर बच्चों को TAB IVERMECTIN 12mg की एक-एक गोली प्रतिदिन सुबह तथा रात्रि में खाना खाने के बाद तीन दिन तक दी जाये। इस प्रकार एक व्यक्ति को 6 गोलियों तथा 4 व्यक्तियों के परिवार हेतु 24 गोलियों का किट तैयार किया जाना है।

(ii) 10 वर्ष से 15 वर्ष तक के बच्चों को आईवरमेक्टिन 12 एम०जी० की एक गोली प्रतिदिन खाने के बाद तीन दिन तक दी जाये।

(iii) 02 से 10 वर्ष तक के बच्चों को चिकित्सक की सलाह के बाद ही आईवरमेक्टिन की दवाई दी जानी चाहिए।

(iv) 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं एवं लीवर रोग से ग्रसित व्यक्तियों को उक्त दवाई नहीं दी जानी हैं। उक्त औषधि के प्रयोग हेतु दिशा-निर्देश का विवरण किट में रखा जाना चाहिए।

Dwarahat- इंजीनियरिंग कॉलेज में बनेगा कोविड अस्पताल(covid hospital), 50 बैड ऑक्सीजन से होंगे लैस

(v) उक्त किट तैयार करने हेतु स्वयं सहायता समूहों का सहयोग लिया जायेगा। जिस हेतु प्रति किट अधिकतम रूपये 1.00 रूपये की धनराशि का भुगतान किया जा सकता है।
प्रत्येक व्यक्ति तक उक्त औषधि के वितरण की व्यवस्था जनपद स्तर पर जिलाधिकारी के माध्यम से कार्ययोजना बनाकर सुनिश्चित की जायेगी। जिस हेतु जनपद के मुख्य विकास अधिकारी नोडल अधिकारी होंगे। विकासखण्ड स्तर पर खण्ड विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया जायेगा।
उक्त औषधि किट के वितरण में बी.एल.ओ. / आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों / आशा कार्यकर्ती / ग्राम विकास अधिकारी / ग्राम पंचायत अधिकारी / ग्राम प्रधान / स्वयं सेवी संस्थाओं, नगर क्षेत्र में वार्ड मेम्बर / पार्ष आदि का सहयोग लिया जा सकेगा।

uttarakhand- अब देवप्रयाग में अतिवृष्टि(heavy rain) से दिखी आपदा की आहट

इसके साथ ही जो कोविड किट Symptomatic व्यक्तियों को वितरण हेतु ग्राम पंचायत स्तरीय कोविड नियन्त्रण समिति या वार्डो में नियत स्थान पर रखी जा रही है, का Location, Contact Number, Contact name आदि विवरण भी IVERMECTIN किट के साथ पर्ची पर जन सामान्य की जानकारी के लिए उपलब्ध कराया जाय ताकि आवश्यकता पड़ने पर वह संबंधितनि कटत्तम केन्द्र से कोविड किट प्राप्त कर सके।

ivermectin
ivermectin

Uttarakhand- कोरोना से आज फिर 118 की मौत, 7120 नये मामले