shishu-mandir

Uttarakhand election 2022- कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने जारी किया घोषणापत्र

editor1
4 Min Read

Uttarakhand election 2022-Congress Manifesto

new-modern
gyan-vigyan

देहरादून, 02 फरवरी 2022- कांग्रेस ने उत्तराखंड चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है(Uttarakhand election 2022-Congress Manifesto)।राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने देहरादून में वर्चुवली यह घोषणा पत्र जारी किया।

saraswati-bal-vidya-niketan

कांग्रेस के घोषणा पत्र में (Uttarakhand election 2022-Congress Manifesto)18 बिंदु,के साथ चार बड़े काम रखे गए हैं।
जिसमें कहा गया है कि चार लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा, गैस सिलेंडर के दाम नहीं होंगे 500 के पार, 5 लाख परिवारों को सालाना मिलेंगे रु 40,000, स्वास्थ्य विधाएं हर गांव हर द्वार,

सरकार बनने के पहले वर्ष में 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी इसके बाद चरणबद्ध तरीके से यह छूट बढ़ाई जाएगी।

Uttarakhand election 2022-Congress Manifesto

पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट को मिलेंगे 5 लाख के स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड,सरकारी नौकरी में लगी रोक को तत्काल हटाया जाएगा और वर्तमान में 57000 खाली पद है जिनको पहले साल में भरा जाएगा।

राज्य में लोकायुक्त व्यवस्था को लागू किया जाएगा,
पुलिस विभाग में खाली पदों को तत्काल भरा जाएगा जिसमें 40% महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे।अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति में ब्लॉक कैडर व्यवस्था को लागू किया जाएगा।
प्रदेश में समुचित शिक्षा ढांचा विकसित करने के लिए शिक्षा बजट में वृद्धि की जाएगी।
शहीद सैनिकों के आश्रितों को दी जाने वाली राशि दोगुनी की जाएगी साथ ही प्रत्येक सहित परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

राज्य पुलिस कर्मियों को 4600 ग्रेड पर दिया जाएगा।खनिज उत्खनन को एक उद्योग और व्यापार के रूप में मान्यता और सम्मान प्राप्त होगा, अवैध खनन को बंद किया जाएगा 2017 की नीति को और अधिक बेहतर बना कर हम राजस्व में वृद्धि करेंगे।

3p मॉडल पर काम होंगे, प्रोड्यूस प्रोसेस और पार्टनर पर आधारित होंगे, ग्राम उधमिता पार्कों के माध्यम से सूक्ष्म और लघु उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा, राज्य के 15 ब्लॉकों को संघ अंकल परियों के रूप में विकसित किया जाएगा नए फल नए बाजार की नीति को अपनाया जाएगा‌।

राज्य की पहली स्प्रोट्रस यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी,
चीनी मिलों का आधुनिकीकरण किया जाएगा और गन्ना किसानों के बकाया भुगतान की प्रक्रिया में सुधार किया जाएगा जिससे कि गन्ना भुगतान समय से किया जा सकेंगे।
किसान आंदोलन के दौरान जिन किसानों पर राजनीतिक द्वेष के तहत मुकदमा लगाए गए हुए मुकदमे वापस होंगे।
अगले 5 वर्षों में निर्यात को तीन गुणा तक बढ़ाने का लक्ष्य के साथ राज्य के दोनों प्रमुख हवाई अड्डों में निर्यातकों की सुविधा के लिए कार्गो टर्मिनल विकसित किया जाएगा, सिंगल विंडो सिस्टम से उसका रिव्यू किया जाएगा तथा इससे और प्रभावी बनाया जाएगा।

साहित्य और रंगमंच विधाओं के प्रोत्साहन के लिए उत्तराखंड साहित्य अकादमी फ़िल्म अकादमी और उत्तराखंड रंग कला अकादमी की स्थापना किया जाएगी।

मेरे बुजुर्ग मेरे तीर्थ यात्रा को फिर से शुरू किया जाएगा सभी विरुद्ध जनों को पेंशन दी जाएगी।

बद्री गाय का निरीक्षण कर दूध उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा, और गाय गंगा योजना फिर से शुरू कर आवारा पशुओं के लिए बड़ो का निर्माण किया जाएगा।