shishu-mandir

सावधान! इन कंपनी के शैंपू इस्तेमाल करने से हो रहे हैं ब्लड कैंसर, कंपनी ने मंगाई मार्केट से प्रोडक्ट वापस

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

देश-दुनिया की जानी-मानी कंपनी यूनिलीवर (Company अपने शरीर और बालों को स्वच्छ बनाने के लिए हम अलग-अलग प्रोडक्ट्स यूज करते हैं लेकिन अक्सर उसके बारे में बिना पूरी जानकारी के इस्तेमाल करने लगते हैं। आपको बता दें कि Unilever) के कई शैंपू ब्रांड (Shampoo Brand) में कैंसर पैदा करने वाले केमिकल पाए गए हैं।

new-modern
gyan-vigyan

कंपनी ने अमेरिकी बाजार (US Markets) से डव, नेक्सस, सुवे, टीजीआई और ट्रेसमे एरोसोल ड्राई शैंपू को वापस मंगा लिया है। सीएनएन (CNN) की एक रिपोर्ट के मुताबिक इनमें बेंजीन की मौजूदगी पाई गई है। यह रसायन कैंसर का कारण बन सकता है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US Food and Drug Administration) के अनुसार, इन उत्पादों का निर्माण अक्टूबर 2021 से पहले किया गया था और देश भर के खुदरा विक्रेताओं को वितरित किया गया था।

इनमें डव ड्राई शैम्पू वॉल्यूम एन्ड फुलनेस, डव ड्राई शैम्पू फ्रेश कोकोनट, नेक्सस ड्राई शैम्पू रिफ्रेशिंग मिस्ट और सुवे प्रोफेशनल्स ड्राई शैम्पू रिफ्रेश एन्ड रिवाइव शामिल हैं। बेंजीन से इंसानों में कैंसर का कारण बन सकता है। एफडीए ने अपने रिकॉल नोटिस में कहा है कि बेंजीन कई तरीकों से मानव शरीर में प्रवेश कर सकता है। यह सूंघने, मुंह और त्वचा के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है।

इससे ल्यूकेमिया और ब्लड कैंसर हो सकता है। FDA का कहना है कि लोगों को ऐसे उत्पादों का उपयोग बंद कर देना चाहिए और अपने पैसे वापस पाने के लिए UnileverRecall.com की वेबसाइट पर जाना चाहिए। फिलहाल यूनिलीवर ने इस पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की। मालूम हो कि यूनिलीवर के इस कदम ने एक बार फिर पर्सनल केयर उत्पादों में एरोसोल की मौजूदगी पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

पिछले डेढ़ साल के दौरान कई एयरोसोल सनस्क्रीन बाजार से वापस मंगवाए गए हैं। इनमें जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) का Neutrogena, Edgewell Personal Care Co. का Banana Boat और Beiersdorf AG’s का Coppertone शामिल है।