UNLOCK-3 -उत्तराखण्ड में खुलेंगे जिम और योग केन्द्र, जानिये और क्या— क्या होंगे बदलाव

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

देहरादून। UNLOCK-3 के तहत केन्द्र सरकार द्वारा जारी गाइडलान के तहत जिम और योग केन्द्र खोले जायेंगे।

UNLOCK-3 क्या है खास

अब लॉकडाउन केवल कंटेनमेंट जोन में ही लागू होगा।
बफर जोन का निर्धारण जिलाधिकारी करेंगे।


कंटेनमेंट जोन से बाहर आने वाले इलाको में UNLOCK-3
की गाइडलान जारी होगी।
दूसरे राज्यों से उत्तराखण्ड आने के इच्छुक लोग को स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण कराना है यह व्यवस्था पहले से ही लागू है।


स्कूल कॉलेज और सभी प्रकार के शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग इंस्टीटयूट आदि 31 अगस्त तक बंद रखे जायेगें।
डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति दी गई है।


भीड़भाड़ की आशंका के चलते सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार,ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल आदि बंद रखें जायेगें।
योगा सेंटर और जिम केंद्र सरकार की अनुमति के बाद 5 अगस्त से खुल सकेंगे।


अंतरराष्ट्रीय उड़ाने भी बाधित रहेंगी। गृह मंत्रालय के आदेश पर ही अंतरराष्ट्रीय उड़ान को अनुमति दी जायेगी।
स्वतंत्रता दिवस के समारोह के बारे में इसे अनुमति दी गई है लेकिन इसमें सोशल डिस्टेंसिंग को दी गई गाइडलाइन का पालन करना जरूरी होगा।


बॉर्डर चेक पोस्ट पर कागज मांगे जाने पर इसे देना जरूरी कर दिया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलान के तहत अब जिम और योग संस्थानों को खोले जाने के लिये अनुमति दे दी गई है। और इससे जिम व्यवसायी और योग संस्थान चलाने वाले लोगों को राहत मिली है।

गौरतलब है कि कोरोना की धमक के चलते 22 मार्च को एक दिन का देश व्यापी जनता कर्फ्यू लगाया गया था। और इसके बाद 24 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिनों के लॉक डाउन की घोषणा की थी। लॉकडाउन—1 के लागू होने के बाद पूरे देश में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार के सरकारी और निजी कार्यालय, प्रतिष्ठान आदि बंद कर दिये गये थे।


इसके बाद 21 दिन पूरे होने के बाद लॉकडाउन—2 लागू करते हुए इसे 3 मई तक बढ़ा दिया गया था। लेकिन कोरोना वायरस के कम प्रसार वाले क्षेत्रों में परिस्थिति के अनुसार छूट देने की बात कही गई थी।

लॉकडाउन—2 के पूरा होने से पहले केन्द्र सरकार ने 17 मई तक 2 हफ्तों के लिये लॉकडाउन—3 लागू करने की घोषणा करते हुए कई तरह की सहूलियते दी थी। इसमें कोरोना प्रभावित इलाकों को रेड जोन, ओरेंज जोन और ग्रीन जोन में रखा गया था। और कोरोना वायरस संक्रमण के कम प्रभाव वाले क्षेत्रों को कई तरह की छूट प्रदान की गई।

17 मई को खत्म हो रहा लॉक डाउन फिर से बढ़ा दिया गया था और लॉकडाउन—4 को 31 मई तक लागू कर दिया गया था।


इसके बाद 1 जून को खत्म हो रहे लॉकडाउन के बाद केवल कोरोना वायरस के अधिक प्रभाव वाले क्षेत्रों कंटेटमेंन जोन में 30 जून तक लॉकडाउन जारी करने के आदेश जारी हुए और कम प्रसार वाले क्षेत्रों के लिये लॉकडाउन चरणबद्व ढंग से जारी करते हुए 1 जून से 30 जून तक UNLOCK—1 की प्रक्रिया शुरू की गई। और इसके बाद 1 जुलाई से 31 जुलाई तक UNLOCK—2 लागू किया गया। इसमें भी चरणबद्व तरीके से कुछ संस्थानों को खोले जाने की अनुमति दी गई।

1 अगस्त से UNLOCK—3 लागू हो गया है। इसके तहत 5 अगस्त से नाइट कर्फ्यू को हटा दिया गया। अब इसके तहत जिम और योगा सेंटर भी खोले जायेगें।

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw

Joinsub_watsapp