द्वाराहाट में भवन निर्माण स्वीकृति में हो रही देरी,यूकेडी ने ​सीएम को भेजा ज्ञापन

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Delay in approval of building construction in Dwarahat, UKD sends memorandum to CM

ukd gyapan
Screenshot-5

holy-ange-school

अल्मोड़ा, 17 सितंबर 2020 उत्तराखंड क्रांति दल ने द्वाराहाट नगर के भीतर आवासीय भवन निर्माण हेतु पुरातत्व विभाग द्वारा स्वीकृति दिए जाने में अत्यधिक विलंब की समस्या को लेकर सीएम को ज्ञापन भेजा।

ezgif-1-436a9efdef

कार्यकर्ताओं ने यह ज्ञापन डीएम के माध्यम से भेजा जिसमें जनता की इस समस्या का जल्द समाधान निकालने की मांग की।
कहा कि पुरातत्व विभाग का राज्य स्तर पर काम एक प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी देखते हैं लेकिन वह इस प्रकार के मामलों को निपटाने के लिए जनपद स्तर पर नहीं आ पाते और जो भवन निर्माण की अनापत्ति हेतु फाइलें देहरादून भेजी जाती हैं उन पर वर्षों तक कार्यवाही नहीं होती इसलिए उत्तराखंड क्रांति दल ने मांग की है कि राज्य स्तरीय प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी को जिले में अपना प्रतिनिधि नियुक्त कर भवन निर्माण में अनापत्ति प्रमाण पत्र शीघ्र जारी करने चाहिए।

उन्होंने कहा है कि पुरातत्व विभाग द्वारा अधिकृत मंदिरों के आसपास 100 मीटर दूरी तक आम जनता अपने आवास अपनी नाप भूमि में भी निर्मित नहीं कर सकती किंतु द्वाराहाट में 100 मीटर से बाहर स्थित जमीन पर भी आवास निर्माण की अनुमति नहीं मिल पा रही है। जिससे जिन लोगों ने आवास निर्माण हेतु सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत ऋण स्वीकृत कराए हैं उनकी अनुमन्य अवधि समाप्त हो रही है यदि नियत समय पर आवास नहीं बन पाए तो उन्हें सरकारी अनुदान नहीं मिल पाएगा इसके साथ ही द्वाराहाट क्षेत्र में आवास निर्माण हेतु नगरीय विकास प्राधिकरण की समस्याओं के प्रति भी उत्तराखंड क्रांति दल ने जिलाधिकारी से वार्ता की और आवासों के निर्माण में शीघ्र अनुमति दिए जाने की मांग की।

जिलाध्यक्ष शिवराज बनौला ने बताया कि जिलाधिकारी ने 22सितंबर को होने वाली विकास प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में मामलों पर कार्यवाही का आश्वासन दिया है ज्ञापन देने वालों में उक्राद के पूर्व केन्द्रीय उपाध्यक्ष ब्रहमानंद डालाकोटी, नंदाबल्लभ मठपाल, हरीश अधिकारी, केएस राणा आदि लोग उपस्थित थे।

Joinsub_watsapp