उत्तरा न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा उत्तराखंड

त्यौहारों पर कोरोना की मार, केवल रावण के पुतले के साथ आयोजित होगा अल्मोड़ा का दश​हरा महोत्सव, नही होगें जगराते, पढ़े पूरी खबर

अल्मोड़ा। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पूरे विश्व में उथल पुथल है। इस वायरस से दुनिया भर के लगभग 180 से अधिक देशों में जन जीवन को हिला कर रख दिया है। इसकी मार तीज त्यौहारों पर भी पड़ रही है। अल्मोड़ा का दशहरा महोत्सव भी इस बार रावण के पुतले के साथ रस्म अदायगी के तौर पर मनाया जायेगा।

अल्मोड़ा में जिला प्रशासन की दुर्गा समितियों के पदाधिकारियो के साथ आयोजित बैठक में इस बार इस कोरोना महामारी के कारण रस्म अदायगी के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया। जिलाधिकारी सदर सीमा विश्वकर्मा ने बताया कि दुर्गा महोत्सव एवं दशहरा महोत्सव 2020 के आयोजन के संबध में बैठक आयोजित हुई।

उक्त बैठक में निर्णय लिया गया कि​ इस वर्ष कोविड-19 के चलते कोई भी दुर्गा समिति देवी के जगराते आयोजित नहीं करेगी। दुर्गा की मूर्ति भी छोटे स्वरूप में बनाई जायेगी। और केवल पूजा-अर्चना करायी जायेगी औैर इसमें भी समितियों के सदस्यों ही भाग ले सकेंगे। और बाहरी व्यक्तियों/दर्शकों की उपस्थिति की अनुमति नही दी जायेगी। बैठक में विभिन्न दुर्गा समितियों के पदाधिकारियों ने भी अपनी ओर से प्रशासन को आश्वस्त किया कि कोविड-19 से सम्बन्धित जारी दिशा-निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन किया जायेगा।


उप जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्गा महोत्सव के दौरान किसी भी दशा में ध्वनि विस्तारक यन्त्रों का प्रयोग न किया जाये। उन्होने बताया कि दुर्गा समितियों के द्वारा अपने-अपने मूर्ति निर्माण स्थल से निर्धारित मार्ग से होते हुए ही मूर्ति विसर्जन स्थल क्वारब में 30-30 मिनट के अन्तराल पर मूर्तियों का विसर्जन किया जायेगा। बतायया कि वं बाजार क्षेत्र में मूर्तियों की परिक्रमा/जुलूस नही निकलेगा।

nitin communication


मूर्ति विसर्जन हेतु के लिये रूट और समय भी निर्धारित कर दिया गये है। दशहरे के दिन लक्ष्मेश्वर दुर्गा समिति की मूर्ति के विर्सजन के लिये प्रातः 10ः30 बजे से गैस गोदाम रोड-लोअर माल रोड-करबला होकर क्वारब जायेगी। इसके 30 मिनट बाद पातालदेवी दुर्गा समिति प्रातः 11ः00 बजे गैस गोदाम रोड-लोअर माल रोड-करबला रूट से होकर क्वारब जायेगी। इसके बाद ढूंगाधारा दुर्गा समिति प्रातः 11ः30 बजे आयकर भवन-फलसीमा-धारानौला-करबला होकर क्वारब जायेगी।

गंगोला मोहल्ला समिति अपराह्न 12ः00 बजे थाना बाजार-आर्मी गेट-करबला होते हुए क्वारब जायेगी। लाला बाजार समिति अपरान्ह् 12ः30 बज होटल शिखर-टैक्सी स्टेण्ड-लोअर माल रोड-करबला होते हुए क्वारब जायेग। राजपुरा समिति अपराह्न 1ः00 बजे धारानौला रोड से होते हुए क्वारब को जायेगी। हचौघानपाटा समिति अपराह्न 1ः30 बजे करबला होते हुए क्वारब को जायेगी। धारानौला समिति अपराह्न 2ः00 बजे करबला होते हुए क्वारब को प्रस्थान करेगी। आफिसर्स कालोनी समिति अपराह्न 2ः30 बजे करबला से क्वारब को प्रस्थान करेगी। इन्द्रा कालोनी समिति अपराह्न 3ः00 बजे करबला से क्वारब को प्रस्थान करेगी।


बैठक में रामलीला समितियों के पदाधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में कोरोना महामारी के दृष्टिगत किसी भी समिति (कर्नाटकखोला/नन्दादेवी को छोड़कर) रामलीला का आयोजन नही होगा। पूजा-अर्चना से सम्बन्धित कार्य ही समिति के सदस्यों द्वारा कोविड-19 से सम्बन्धित दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सम्पन्न कराया जायेगा। कर्नाटक खोला में वर्चुअल रामलीला एवं नन्दादेवी में मात्र नवमी के दिन 2ः30 घण्टे की रामलीला का आयोजन बिना दर्शकों के आयोजित होगी और इसका लाइव प्रसारण कमेटी अपने स्तर से करेगी।


बैठक में दशहरा महोत्सव महोत्सव समिति द्वारा अवगत कराया गया कि इस वर्ष कोविड-19 के दृष्टिगत सूक्ष्म रूप से अल्मोड़ा का दशहरा महोत्सव का आयोजन होगा। और इस बार केवल नन्दादेवी रामलीला कमेटी द्वारा पुतला दहन स्थल पर ही एक रावण का पुतला निर्मित किया जायेगा तथा अन्य किसी भी रामलीला समिति द्वारा कोई पुतला निर्माण नहीं किया जायेगा।। इस वर्ष कोविड-19 के चलते पुतला दहन कार्यक्रम टैक्सी स्टैण्ड, अल्मोड़ा के सामने रिक्त मैदान पर समय सायं 06ः00 बजे किया जायेगा। तथा पुतला दहन के दिवस पर राम डोला के साथ 50 पदाधिकारियों द्वारा ही जुलूस में प्रतिभाग किया जायेगा। इस वर्ष पुतला दहन के दौरान आतिशबाजी नहीं होगी। और पुतला दहन स्थल पर दशहरा समिति के पदाधिकारियों के अतिरिक्त अन्य बाहरी व्यक्तियों/दर्शकों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

देश, विदेश और उत्तराखण्ड की खबरों से अपडेट रहने के लिये कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें।

Related posts

Champawat- एलीट चिल्ड्रन एकेडमी बाराकोट में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिताएं ​हुई आयोजित

Newsdesk Uttranews

उत्तराखंड (बड़ी खबर)- यहां 14 ट्रेनी अफसरों की कोरोना (Corona) रिपोर्ट पॉजिटिव, पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews

corona update-डीजी हेल्थ डॉ. अमिता उप्रेती भी कोरोना की चपेट में, पूर्व में पति निकले थे संक्रमित

Newsdesk Uttranews
error: Content is protected !!