उत्तराखण्ड में बनेंगे 2 नए शहर,केंद्र सरकार ने दी प्रारम्भिक मंजूरी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
fire broke out

उत्तराखंड में दो और नए शहर बनाने को लेकर केंद्र सरकार ने प्रारम्भिक मंजूरी दे दी है। कुमाऊं मंडल में काशीपुर और गढ़वाल मंडल में डोईवाला के पास नए शहर बनाए जाएंगे।
राज्य सरकार ने यह फैसला लगातार बढ़ती जा रही जनसँख्या को देखते हुए लिया है। बता दें कि कुमाऊं मंडल में एक शहर ऊधम सिंह नगर ज़िलें में स्थित काशीपुर के समीप बसाया जाएगा। वही, दूसरा शहर गढ़वाल मंडल में देहरादून ज़िले के डोईवाला के पास बसाया जाएगा।


मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा 8 और नए शहर बनाने की योजना बनाई जा रही है। जिस योजना पर तेजी से कार्य भी किया जा रहा है। जिसके लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नक्शा बनाने के लिए भी निर्देशित किया है। बीते माह हुई बैठक में चकराता टाउनशिप को लेकर मंजूरी मिल गई है। वही अब केंद्र सरकार द्वारा दो नए शहर बनाने पर भी हरी झंडी दे दी है।


बताया जा रहा है कि नए शहर बसाने का कार्य शुरू करने से पहले से केंद्र से टीम आकर इन शहरों का भृमण करेगी जिसके बाद ही कार्य को शुरू किया जाएगा। राज्य सरकार पहले ही चकराता टाउनशिप को मंजूरी दे चुकी है। उत्तराखण्ड में जो नए शहर बसाये जाने है उसमें गढ़वाल मंडल के डोईवाला,गोचर हवाई पट्टी,पोंटा साहिब और कुमांऊ मंडल के रामनगर,नैनीसैनी,काशीपुर और हल्‍द्वानी के आसपास के क्षेत्र शामिल है। उत्तराखण्ड में नई टाउनशिप और शहर बसाए जाने की सुगबुगाहट के बीच इन इलाकों में जमीनों के रेट अचानक बढ़ गए है।

Joinsub_watsapp