shishu-mandir

108 में हुए दो प्रसव, पटरी पर आने लगी सेवा

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

सबसे अच्छी सेवा और प्रति एंबुलेंस अधिक केस देने के मामले में पिथौरागढ़ पहले नंबर पर

पिथौरागढ़। 108 एंबुलेंस सेवा अब वापस पटरी पर आती नजर आ रही है। बृहस्पतिवार को 108 सेवा में दो महिलाओं का सफल प्रसव कराया गया। दोनों मामलों में जच्चा-बच्चा स्वस्थ हैं। जानकारी के अनुसार इस बीच पूरे प्रदेश में 71 प्रसव एंबुलेंस में कराये गए हैं।
पहला मामला नगर क्षेत्र के पंडा इलाके का है। 108 सेवा के जिला प्रभारी परम पंत के अनुसार बृहस्पतिवार सुबह 4 बजे पंडा निवासी जय सिंह की काॅल 108 सेवा को आई, जिस पर 15 मिनट में मौके पर पहुंची। एंबुलेंस नीमा देवी लेकर अस्पताल के लिए चली, लेकिन रास्ते में गंगा निवास के पास प्रसव पीड़ा अधिक होने पर एंबुलेंस को रोक लिया गया और ईएमटी हेमंत गिरी व पाइलट मनोज कुमार ने महिला का एंबुलेंस में ही सफल प्रसव कराया। जिसके बाद जच्चा बच्चा को सुरक्षित महिला अस्पताल पहंुचाया गया जहां देानों स्वस्थ हैं। दूसरी डिलीवरी जिला मुख्यालय से करीब 15 किमी दूर बांस-नाकोट क्षेत्र में हुई। जहां कालसिन कट्या निवासी ज्योति ने सुबह 7.15 बजे नाकोट के पास एंबुलेंस में एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। ईएमटी किशोर बिष्ट व पायलट दीपक चंद ने सफल प्रसव कराकर जच्चा-बच्चा को अस्पताल में भर्ती कराया।
जिला प्रभारी पंत के अनुसार नई संचालन व्यवस्था के बाद 108 सेवा पटरी पर आ गई है। लोगों में इस सेवा के प्रति वापस विश्वास बढ़ता जा रहा है। उनके अनुसार यही वजह है कि हर महीने इमरजेंसी केसों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। उन्होंने बताया कि जून में केस संख्या 648 थी, जो जुलाई में बढ़कर 753 हो गई। इनमें प्रसव के 264, रोड दुर्घटना के 22, हार्ट अटैक के 31 व 436 मामले सामने आए। उन्होंने बताया कि इस महीने 11 सुरक्षित प्रसव 108 एंबुलेंस में कराये गए, जिसमें कई केस सरकारी अस्पताल से हायर सेंटर रेफर किये भी शामिल हैं। पंत का कहना है कि प्रशिक्षित महिला ईएमटी की एंबुलेंस में मौजूदगी से लोगों का विश्वास सेवा में बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि पिथौरागढ़ जिला सबसे अच्छी सेवा देने और प्रति एंबुलेंस सबसे अधिक केस देने के मामले में राज्य के पर्वतीय जिलों में पहले पायदान पर है।

प्रसव के दौरान महिला की मौत की न्यायिक जांच शुरू

पिथौरागढ़। विगत 26 जुलाई को जिले ग्राम सेल पट्टी सल्ला में 26 वर्षीया बिंदु देवी पत्नी सुभाष की प्रसव के दौरान मृत्यु हो गई थी। इस मामले में जिलाधिकारी डाॅ. विजय कुमार जोगदंडे ने घटना के कारणों की मजिस्ट्रीय जांच के लिए एसडीएम तुषार सैनी को जांच अधिकारी नामित किया है। जांच अधिकारी सैनी ने लोगों से अपील की है कि घटना के सबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी या बयान देने के लिए उनके कार्यालय में एक सप्ताह के भीतर किसी भी कार्यदिवस में आकर दे सकते हैं।

https://uttranews.com/2019/08/08/breaking-teacher-falls-into-the-abyss-child-left-police-rushed-to-hospital/