shishu-mandir

LIC: एलआईसी की यह स्कीम है लाखों लोगों की पसंद, मिल रहे हैं थोड़े से निवेश पर 28 लाख रुपए

Smriti Nigam
3 Min Read

LIC: अगर आप भी बिना किसी झंझट के सुरक्षित निवेश पर रिटर्न पाना चाहते हैं तो एलआईसी के जीवन प्रगति प्लान के जरिए 200 रुपये जमा करके 28 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

LIC जीवन प्रगति प्लान में कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 12 से 45 साल के बीच हो इसमें निवेश कर सकता है। आपको बता दे कि भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। एलआईसी छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी के लिए बेहतरीन पॉलिसी पेश करती है जिसमें निवेशक थोड़ा पैसा लगाकर मजबूत फंड तैयार कर सकता है।

saraswati-bal-vidya-niketan

एलआईसी की तरफ से एक बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही है जिसका नाम है एलआईसी जीवन प्रगति योजना ऐसे में अगर आप अपने 12 साल के बच्चे से लेकर 45 साल के व्यक्ति तक इस एलआईसी पॉलिसी में निवेश करने की सोच रहे हैं। तो एलआईसी की जीवन प्रगति योजना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है, इस योजना में मामूली निवेश करना होता है।

आपको बता दे कि यह स्कीम 12 वर्ष से 45 वर्ष के बीच के लोगों के लिए है। ऐसे में अगर आप कुछ रुपए बचा कर इसमें निवेश करना चाहते हैं तो आपको अच्छा फायदा मिलेगा। इसके अलावा इस योजना में पैसा लगाने वाले निवेशकों को जोखिम कवर भी मिलता है और इसमें गारंटीड रिटर्न भी दिया जाता है। आजकल लोग शेयर बाजार, म्युचुअल फंड, एसआईपी और अन्य योजनाओं  में निवेश करते हैं। लेकिन इसमें निश्चित रिटर्न नहीं मिलता है और पैसे डूबने का भी खतरा रहता है, जबकि एलआईसी की इस प्रगति प्लान स्कीम में तय रिटर्न कमाया जा सकता है।

इस योजना में अगर आप प्रतिदिन ₹200 बचाते हैं यानी प्रति माह ₹6000 बचाते हैं और इस स्कीम में निवेश करते हैं तो सालाना आपका 72000 का निवेश होगा इसी क्रम में 20 साल के लिए अगर आप निवेश करते हैं तो कल 1440000 हजार रुपए का निवेश होगा जबकि 20 साल बाद आपको इस जीवन प्रगति योजना से कुल 28 लाख रुपए मिलेंगे

इस पॉलिसी का लाभ आप LIC कार्यालय या किसी एजेंट के माध्यम से ले सकते हैं। इसके अलावा एलआईसी कार्यालय में जाकर भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना निवेशकों का जोखिम कवर हर 5 साल में बढ़ा देता है,सरल शब्दों में कहें तो आपको मिलने वाली धनराशि हर पांच साल में बढ़ती है। यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो अंतिम राशि देने के लिए सभी बोनस एक साथ जोड़ दिए जाते हैं।

TAGGED: ,