News-web

अगर व्हाट्सएप पर किसी ने किया है ब्लॉक तो पता करने की ये प्रक्रिया है बेहद आसान

Published on:

व्हाट्सएप पर अगर आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है तो अब इस बारे में आप तुरंत पता कर सकते हैं। बस आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। अगर व्हाट्सएप पर कोई ब्लॉक कर दे तो उसकी प्रोफाइल दिखाना बंद हो जाता है।सामने वाले यूजर को आप किसी ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएंगे।इसके अलावा आप उनका लास्ट सीन भी नहीं देख पाएंगे।

व्हाट्सएप का इस्तेमाल आज के समय में दुनिया भर के लोग करते हैं। इस मैसेजिंग प्लेटफार्म पर किसी भी यूजर को ब्लॉक करने की सुविधा उपलब्ध होती है। लेकिन अगर आपको कोई ब्लॉक कर दे तो इस बारे में कैसे पता करना होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आपको यह पता चल जाएगा कि आपको किसने ब्लॉक किया है।

किसने किया है ब्लॉक?

अगर कोई आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दे तो यह पता करना बेहद आसान हो गया है।

डीपी न दिखना: अगर किसी यूज़र की डीपी नहीं दिख रही है तो इसका मतलब यह हो सकता है कि उसने आपको ब्लॉक किया हो इसके अलावा उसका स्टेटस भी आपको नहीं दिखेगा।

मैसेज रीड न होना: जो मैसेज भेजा जाता है उस पर डबल चेक निशान आता है। अगर मैसेज सीन कर लिया जाता है तो वह ब्लू कलर में हो जाता है लेकिन अगर ऐसा कुछ नहीं हो रहा है तो समझ जाइए कि आपके सामने वाले ने ब्लॉक किया हुआ है।

लास्ट सीन: अगर लास्ट सीन नहीं दिख रहा है तो इससे भी संकेत मिलता है कि आपको ब्लॉक किया गया हो। हालांकि कई बार सामने वाला यूजर लास्ट सीन बंद करके भी रखता है।

वॉट्सऐप ग्रुप: कॉन्टैक्ट में शामिल किसी पर्सन को अगर आप ग्रुप में शामिल नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में सामने वाले ने आपको वॉट्सऐप पर ब्लॉक किया हुआ है।

कॉल न लगना: ब्लॉक- अनब्लॉक के बारे में पता करने का सबसे आसान तरीका है कि आप व्यक्ति के पास सीधे वॉट्सऐप पर कॉल करें। अगर कॉल नहीं लगता है तो समझ लें कि आपको ब्लॉक किया गया है।