shishu-mandir

Saeed Ahmed Died: यह दिग्गज क्रिकेटर अचानक छोड़ गए दुनिया को, क्रिकेट जगत में फैला दुख का माहौल

Smriti Nigam
3 Min Read

Saeed Ahmed Died: पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान सईद अहमद का 86 साल की उम्र में निधन हो गया है। सईद अहमद ने 41 टेस्ट माचो में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया जिसमें पांच शतक और 16 अर्ध शतक की मदद से उन्होंने 2991 रन बनाए। सईद अहमद (Saeed Ahmed) ने अपनी दाएं हाथ की ऑफ स्पिन गेंदबाजी से 22 विकेट भी लिए हैं।

new-modern
gyan-vigyan

Saeed Ahmed: पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान सईद अहमद 86 साल के थे और उन्होंने 81 टेस्ट माचो में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने 2991 रन बनाकर अपना नाम बनाया था।

saraswati-bal-vidya-niketan

दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक दुनिया को कहा अलविदा

सईद अहमद ने 1958 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट से अपना डेब्यू किया था और 1972 -73 के दौरान उन्होंने मेलबर्न में पाकिस्तान के लिए अपना आखिरी टेस्ट खेला था। सईद अहमद पाकिस्तान के छठे टेस्ट कप्तान थे और 1969 में इंग्लैंड के राष्ट्र दौरे के दौरान उन्होंने हनीफ मोहम्मद की जगह टीम का कप्तान बनाया गया था।

ब्रिजटाउन टेस्ट में डेब्यू किया

सईद अहमद (Saeed Ahmed) का जन्म 1937 में जालंधर में हुआ था जो तब ब्रिटिश भारत था, जो अब भारतीय पंजाब का हिस्सा है। सईद अहमद ने 20 साल की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन टेस्ट में डेब्यू किया, जहां हनीफ मोहम्मद ने 970 मिनट तक बल्लेबाजी करके 337 रन बनाए थे  

संन्यास के बाद क्रिकेट से दूरी बना ली

क्रिकेट से संन्यास के बाद सही रहमत ने क्रिकेट से दूरी बना ली। वह कई वर्षों तक लाहौर में अकेले रहे। बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण उन्हें बार-बार अस्पताल भी जाना पड़ा। बुधवार की दोपहर में उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां कुछ देर बाद उनकी मौत हो गई। सईद अहमद के परिवार में उनके दो बेटे और एक बेटी और एक सौतेला भाई यूनुस अहमद है। यूनुस अहमद भी पाकिस्तान के लिए चार टेस्ट खेल चुके हैं।

पीसीबी ने जताया शोक

हालांकि, कप्तान के रूप में सईद अहमद (Saeed Ahmed) का कार्यकाल केवल तीन टेस्ट तक ही रहा। पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने शोक जताते हुए कहा, ‘पीसीबी पूर्व टेस्ट कप्तान के निधन पर दुखी है और सईद अहमद के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता है। उन्होंने पूरे दिल से पाकिस्तान की सेवा की और पीसीबी टेस्ट टीम के लिए उनके रिकॉर्ड और सेवाओं का सम्मान करता है।