Join WhatsApp Group

News-web

वोटो की काउंटिंग में पहले हारे फिर जीते यह कैंडिडेट, रिकाउंटिंग ने बदल दिया सारा गेम, 48 वोटो से बने विजेता

Updated on:

Mumbai North West Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना में दो उम्मीदवारों के बीच चुनावी मुकाबले काफी इंटरेस्टिंग रहा जो पहले जीता वह हार गया और जो हारा वह बाद में जीत गया। रिकाउंटिंग ने ऐसा गेम बदला की कैंडिडेट पूरे देश में सबसे कम वोटो से जीतने वाला उम्मीदवार बन गया।

मुंबई की उत्तर पश्चिम सीट से शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट के नेता रविंद्र दत्ताराम वायकर जीत गए। ​​ उन्होंने शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे के उम्मीदवार अमोल गजानन कीर्ति कर को हरा दिया है और इस हार जीत का अंतर सिर्फ 48 वोटो का रहा। अमोल कीर्तिकर को 452596 वोट और रवींद्र वायकर 452644 वोट मिले।

दोनों की हार-जीत के चुनावी समीकरण ऐसे रहे

बताया जा रहा है कि उत्तर-पश्चिम सीट पर शिवसेना के दोनों गुटों के उम्मीदवार आमने-सामने थे। मतगणना के दौरान अमोल कीर्तिकर (शिवसेना उद्धव) और रविंद्र वायकर (शिवसेना शिंदे) के बीच हार जीत का मार्जिन सिर्फ एक वोट का रह गया था। 26 राउंड की काउंटिंग हो चुकी थी। विवाद होने पर री-काउंटिंग की गई।

इनवेलिड पोस्टल बैलट की वेरिफिकेशन की गई जिसमें फैसला रविंद्र के पक्ष में आया। उन्होंने अमोल कीर्तिकर को 48 वोट से हरा दिया। पहले अमोल 681 वोटों से जीत गए थे, लेकिन रविंद्र ने अमोल की जीत को नहीं माना और इस बात का विरोध किया और रिकाउंटिंग की मांग की जिसमें रविंद्र 75 वोटो की बढ़त बनाकर ले गए। इस बात पर अमोल ने आपत्ति जताई तो पोस्टल बैलट काउंट किए गए और इंटरेस्टिंग बात यह रही कि रिकाउंटिंग के बाद रवींद्र विजेता घोषित हो गए।

मुंबई लोकसभा चुनाव परिणाम 2024

बता दें कि अकेले मुंबई में 6 लोकसभा सीटें मुंबई दक्षिण, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई उत्तर-पूर्व और मुंबई उत्तर-पश्चिम हैं। महाराष्ट्र में कांग्रेस ने 13, भाजपा ने 9, NCP ने एक, INDIA अलायंस गुट के उम्मीदवार ने एक, NCP (शरद पवार) ने 8, शिवसेना (UBT) ने 9 और शिवसेना (शिंदे) ने 7 सीटें जीती।