News-web

एक जून होने जा रहें यह बदलाव, गैस सिलेंडर के रेट होंगे अपडेट

एक जून से कई सारे नियमों में बदलाव होने जा रहें है। जिसका असर आपके जीवन आपके जीवन में पड़ेगा। एक जून से LPG सिलेंडर के रेट, आधार अपडेट और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।वहीं आरबीआई ने बैंक हॉलीडे की लिस्ट जारी कर दी है। जिसके अनुसार जून में बैंक 10 दिन बंद रहेंगे। जिसमें रविवार और दूसरा और चौथा शनिवार शामिल हैं। इसके साथ ही जून में अन्य छुट्टियों में राजा संक्रांति और ईद-उल-अजहा शामिल हैं।

तो आइए जानते है एक जून से क्या क्या होंगे बदलाव

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियमों की घोषणा की है। 1 जून, 2024 से आप RTO के बजाय निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों पर ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे। ये केंद्र लाइसेंस एलिजिबिलिटी के लिए टेस्ट आयोजित करने और प्रमाणपत्र जारी करने के लिए अधिकृत होंगे।इसके साथ ही तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर जुर्माना ₹ 1,000 से ₹ 2,000 के बीच रहेगा।

इसके अलावा अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता गया तो उस पर ₹25,000 का भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके साथ ही वाहन मालिक का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया जाएगा और नाबालिग 25 साल की उम्र तक लाइसेंस के लिए अयोग्य हो जाएगा।वही अब आप अपना आधार कार्ड 14 जून तक फ्री में अपडेट करवा सकते हैं। आप खुद अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

हालांकि, अगर आप इसे ऑफलाइन करना चुनते हैं, तो आपको हर अपडेट के लिए ₹50 का भुगतान करना होगा।एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हर महीने की पहली तारीख को अपडेट की जाती है। एक जून को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की नई कीमतें तय करेंगी। मई में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कमी की गई थी और अनुमान है कि वे जून में फिर से सिलेंडर की कीमतें कम कर सकती हैं।